ताज़ा खबर
 

डेली जीरे का पानी जरूर पीती हैं जया प्रदा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Cumin water for healthy skin: जया प्रदा की तरह आप भी रोजाना जीरे के पानी का सेवन कर सकती हैं। जीरे का पानी त्वचा के लिए लाभकारी होता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। साथ ही जीरे का पानी त्वचा में निखार भी लाता है।

जया प्रदा (Source: Jaya Prada/@jayapradaofficial)

Jaya Prada healthy skin secret: जया प्रदा अपने समय की एक बेहद खूबसूरत अभिनेत्री थीं। उनकी खूबसूरती का हर कोई फैन था। अभिनय छोड़ने के बाद जया प्रदान ने राजनीति में कदम रखा। पहले वह समाजवादी पार्टी से जुड़ी हुई थीं। लेकिन फिर उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर ली। फिलहाल वह बीजेपी की तरफ से उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से उम्मीदार हैं। राजनीति के साथ-साथ वह अपनी त्वचा का भी पूरी तरह ध्यान रखती हैं। स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए वह रोजाना जीरे का पानी पीती हैं। साथ ही वह जिम, योगा और वॉटर थेरेपी का इस्तेमाल भी करती हैं। आइए जानते हैं जीरे का पानी त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है।

फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है:
जीरा में फाइबर मौजूद होता है जो शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस को नष्ट करता है। इसके अलावा, इसमें कुछ फ्री रेडिकल होते हैं जो बीज को एक प्रभावी डिटॉक्सिफायर में बदल देते हैं और इसकी क्लींजिंग पावर को बढ़ाते हैं। इसलिए, जीरे का पानी का उपयोग एक स्किन क्लींजर के रूप में काम करता है।

मुंहासों को कम करता है:
जीरे का पानी एक एंटी-एक्ने टोनर की तरह काम करता है जो त्वचा पर होने वाले मुंहासों और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है। रोजाना जीरे के पानी का इस्तेमाल त्वचा को साफ करता है। जीरे के पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिल सकता है।

त्वचा को राहत दिलाता है:
जीरा के पानी की मदद से त्वचा की जलन को भी कम किया जा सकता है। यह त्वचा के लिए एक सूदिंग एजेंट की तरह काम करता है।

पोषण प्रदान करता है:
जीरे के पानी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी कम होने लगती है। साथ ही त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App