ताज़ा खबर
 

जावेद हबीब के ये टिप्स, गर्मियों में आपके बालों को रखेंगे हेल्दी

Jawed Habib Hair Care Tips: हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने एक इंटरव्यू में बताया कि आप गर्मी के मौसम में अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं और उन्हें रूखा और बेजान होने से कैसे बचा सकते हैं।

बालों की देखभाल करने के टिप्स (Photo by Thinkstock Images)

Summer Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। गर्मी में बालों की नमी कम होने के कारण ऐसी समस्या होती है। इसके अलावा डैंड्रफ, बालों का झड़ना और स्कैल्प की समस्या भी होने की संभावना होती है। गर्मी में चलने वाली तेज हवाएं बालों की नमी को खत्म कर देती हैं और बालों की समस्याओं को बढ़ा देती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने एक इंटरव्यू में बताया कि आप गर्मी के मौसम में अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं और उन्हें रूखा और बेजान होने से कैसे बचा सकते हैं।

बालों को ऑयलिंग करें:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को ऑयलिंग करना बेहद जरूरी होता है। तेल लगाने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है जिससे बालों का रूखापन दूर हो जाता है। ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल या फिर नारियल के तेल से मसाज करना आपके बालों को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है।

शैंपू के बाद कंडीनर लगाएं:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों के स्वास्थ्य के लिए हमेशा शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं। ऐसा करने से बालों नमी बरकरार रहती है और बाल शॉफ्ट भी हो जाते हैं। इसके अलावा शैंपू के बाद कंडीशनर लगाने से बाल धूल-मिट्टी और प्रदूषण से भी बच पाते हैं।

ठंडे पानी से धोएं:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए। इससे आपके बाल रूखे नहीं होते हैं और बालों की नमी भी बरकरार रहती है। ठंडा पानी आपके स्कैल्प को मजबूत बनाते हैं और क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करते हैं।

गीले बालों को ब्रश ना करें:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को शैंपू करने के बाद उसे ब्रश ना करें। ऐसा करने से बाल टूटते हैं क्योंकि गीले बाल अधिक खिंचते हैं। इसलिए आप हमेशा बालों को हल्का सूखने दें और फिर उसे ब्रश करें या फिर बालों को सुलझाने के लिए आप अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App