ताज़ा खबर
 

जावेद हबीब से जानिए डैंड्रफ की समस्या को कम करने के आसान उपाय

Jawed Habib hair treatment: एक इंटरव्यू के दौरान जावेद हबीब ने बताया कि किस प्रकार बालों से डैंड्रफ की समस्या को कम किया जा सकता है। ये टिप्स आपके बालों और स्कैल्प को किसी प्रकार का भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगें।

Author Updated: July 31, 2019 4:38 PM
मेहंदी डैंड्रफ की समस्या को कम करता है (Source: Dreamstime)

Jawed Habib hair care tips: जावेद हबीब एक बेहद फेमस हेयर डिजाइनर हैं। उन्हें किसी भी पहचान की जरूरत नहीं होती है। आजकल लोगों को बालों से समस्याएं अधिक होने लगी है। डैंड्रफ के कारण लोग बेहद परेशान रहते हैं। कई तरीके के शैंपू का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन कई बाद ये शैंपू आपके बालों से डैंड्रफ तो खत्म नहीं कर पाते हैं उसपर से कई अन्य समस्याएं पैदा कर देते हैं। ऐसे में आप जावेद हबीब के बताए टिप्स को जरूर फॉलो करें। एक इंटरव्यू के दौरान जावेद हबीब ने बताया कि किस प्रकार बालों से डैंड्रफ की समस्या को कम किया जा सकता है।

ये टिप्स आपके बालों और स्कैल्प को किसी प्रकार का भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगें:

नारियल तेल और नींबू का रस:
नारियल तेल स्कैल्प की त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और नींबू के रस में एंटी-फंगल और साइट्रिक एसिड होता है जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है। 4 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प में लगाकर 3 मिनट तक छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

कपूर और नारियल तेल:
नारियल तेल और कपूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ की समस्या को कम करता है। 2 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच कपूर मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर 1 घंटा छोड़ दें। अब बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें।

एलोवेरा:
एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडें और विटामिन होता है जो बालों से डैंड्रफ की समस्या को कम करने के साथ और भी सारी समस्या दूर कर देते हैं। एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

मेहंदी:
मेहंदी में नेचुरल एजेंट होते हैं जो बालों के लिए कंडिशनर की तरह काम करते हैं और डैंड्रफ की समस्या को कम कर देते हैं। मेहंदी में मेथी पाउडर और नींबू का रस मिलाएं और पानी मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इसे हेयर मास्क की तरह पूरे बालों पर लगाकर 2-3 घंटे छोड़ दें। अब बालों को शैंपू से धोकर तेल लगा लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कृति सैनेन ग्लोइंग स्किन के लिए होम-मेड फेस पैक का करती हैं इस्तेमाल, आप भी करें ट्राय
2 एलोवेरा जेल है मौनी रॉय का ब्यूटी सिक्रेट, जानें और भी कई चीजें
3 दिन में दो बार करना चाहिए फेस वॉश, जानिए इसके फायदे