ताज़ा खबर
 

सिर की खुजली से हैं परेशान, गेंदे के फूल से दूर हो सकती है समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

गेंदे का फूल एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। सिर की खुजली को दूर करने के लिए गेंदे के फूल से अर्क बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Author Published on: September 21, 2017 5:10 PM
हनुमान जी के लाल गुलाब और लाल गेंदे के फूल अधिक प्रिय हैं। Source: You Tube

बालों में डैंड्रफ या फिर जुओं की वजह से सिर में खुजली की समस्या सामने आती है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसके कारण आपको कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। इसके अलावा यह बालों में कई तरह की समस्याओं को पैदा कर सकती है। सिर में लगातार खुजलाते रहने से सिर की त्वचा पर फफोले या फिर चकत्ते पड़ जाने की संभावना रहती है। सिर की खुजली दूर करने के लिए बाजार में तमाम तरह की दवाएं मौजूद होती हैं। इन दवाओं में मौजूद केमिकल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए सिर की खुजली के लिए प्राकृतिक नुस्खों को अपनाना ज्यादा सही रहता है। ऐसा ही एक प्राकृतिक नुस्खा है गेंदे का फूल, जिसका अर्क सिर की खुजली से तुरंत राहत दिलाने में मददगार है।

गेंदे के फूल में फलकोनॉइड्स की काफी मात्रा होती है। जो बालों को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा गेंदे का फूल एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। सिर की खुजली को दूर करने के लिए गेंदे के फूल से अर्क बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अर्क बनाने के लिए सबसे पहले 4 गेंदा के फूल को 500 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इसमें आधा कटे हुए नींबू के रस को मिला लें। अब इस तैयार अर्क को अपने सिर की त्वचा में लगाकर हल्का मसाज करें। बाद में शैंपू से बाल धो लें। नियमित रूप से इस अर्क का बालों में इस्तेमाल करने से सिर की खुजली से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है।

गेंदे के फूल के अलावा भी कई तरीकों से सिर की खुजली को दूर किया जा सकता है। अगर ड्राई स्‍कैल्‍प में खुजली होती है तो सिर पर टीट्री ऑयल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, बादाम का तेल और एवोकाडो तेल को मिक्‍स करके तब तक लगाना चाहिए जब तक खुजली की समस्‍या दूर नहीं हो जाती। इसके अलावा नींबू का रस भी बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए सिर पर थोड़ा सा नींबू का रस मलने पर आपको कुछ मिनटों के बाद बाल धोने चाहिए। इससे भी खुजली से छुटकारा मिल जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डाइट में शामिल करेंगे ये फूड्स तो नहीं झड़ेंगे बाल, होंगे घने और मजबूत
2 मौसम्बी से दूर होगी त्वचा की हर समस्या, बाल भी होंगे खूबसूरत, जानें कैसे करें इस्तेमाल
3 दांतों से नहीं छूट रहे तंबाकू के दाग तो अपनाएं ये तरीके
जस्‍ट नाउ
X