ताज़ा खबर
 

क्या बालों में तेल लगाना है बालों के झड़ने का कारण? जानें क्या है सच्चाई

क्या तेल लगाने से बाल झड़ते हैं? बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो तेल लगाने को बालों के झड़ने का कारण मानकर तेल लगाना ही छोड़ देते हैं।

oiling, oiling hair, benefits of oiling hair, benefits of oiling hair in hindi, loss of oiling hair in hindi, effects of oiling hair in hindi, negative effects of oiling hair, oiling hair caused hair fall, hair fall, reason of hair fall, beauty tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaचित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

सूखे बालों पर हम अक्सर तेल लगाते हैं। इससे बाल का रूखापन भी कम होता है साथ ही साथ कई लोगों का मानना होता है कि इससे बाल भी कम झड़ते हैं। लेकिन जब भी कभी आप अपने बालों पर तेल लगाते हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ बाल झड़कर आपके हाथों में लग जाते हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या तेल लगाने से बाल झड़ते हैं? बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो तेल लगाने को बालों के झड़ने का कारण मानकर तेल लगाना ही छोड़ देते हैं। इस बाबत एक हेल्थ वेबसाइट ने जब ब्यूटी एक्सपर्ट नंदिनी अग्रवाल से बात की तो उन्होंने इससे जुड़े रहस्यों से पर्दा उठाया।

ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि तेल लगाते समय बाल जरूर झड़ते हैं लेकिन इन सबके साथ तेल बालों को मजबूत भी बनाते हैं और उनका रूखापन भी कम करते हैं। दरअसल बालों के उगने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है। इस पूरी प्रक्रिया में पुराने तथा कमजोर बालों का झड़ना भी जारी रहता है। जब हम बालों में तेल लगाते हैं तो इससे कमजोर बाल टूटते हैं जबकि नए और मजबूत बालों पर कोई असर नहीं पड़ता। लेकिन अगर तेल लगाते समय बहुत अधिक मात्रा में बाल टूट रहे हैं तो यह जरूर बालों से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। एक दिन में बालों का 100 की संख्या तक में टूटना सामान्य है।

बहुत ज्यादा मात्रा में तेल लगाना भी बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल अधिक मात्रा में तेल लगाने से भारी मात्रा में धूल-कण हमारे बालों में चिपक जाते हैं जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में बालों में तेल लगाना बालों के नेचुरल ऑयल बैलेंस को भी बिगाड़ देता है। इससे भी बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। बहुत अधिक मात्रा में तेल लगाना बालों में डैंड्रफ बढ़ने का भी कारण होता है जो कि बाल झड़ने की मुख्य वजह होती है। इसलिए बालों में तेल लगाते वक्त सावधान रहें। सीमित मात्रा में तेल लेकर बालों की हल्की मालिश करें। इससे बहुत जल्द बालों का गिरना बंद हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर डाइज़, बाल रहेंगे सुरक्षित और दिखेंगे सुंदर
2 ये आसान घरेलू उपाय दिलाएंगे सिर की खुजली से छुटकारा, बाल भी होंगे स्वस्थ
3 जानिए, चेहरे के अनुसार आप पर सूट करेगी दाढ़ी की कौन सी स्टाइल
ये पढ़ा क्या?
X