ताज़ा खबर
 

बहुत ज्यादा पसीना आने से झड़ते हैं बाल! गर्मियों में बालों को सुरक्षित रखने के लिए आजमाइए ये 6 टिप्स

पसीने में लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इसकी वजह से सिर की त्वचा के रोमछिद्र संकुचित हो जाते हैं जिससे बालों की बाहरी परत कमजोर हो जाती है।

गर्मियों में जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं उसकी एक वजह ज्यादा पसीना आना भी हो सकता है।

गर्मियों के दिन शुरू हो चुके हैं। तेज धूप, गर्मी और पसीने वाले इस मौसम में अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है। सेहत का मतलब सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य नहीं बल्कि अपने बालों और स्किन से जुड़ी समस्याओं को लेकर खास सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्मियों में पसीना आना एक आम समस्या है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हमारे शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। इसके अलावा शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर करने के लिए भी पसीना आना आवश्यक है। पसीने के ढेर सारे फायदे होते हैं लेकिन इससे जुड़ा एक नुकसान भी है। पसीने की वजह से आपके बालों का झड़ना तेज हो सकता है। गर्मियों में जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं उसकी एक वजह ज्यादा पसीना आना भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं –

पसीने से क्यों झड़ते हैं बाल – पसीने में लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इसकी वजह से सिर की त्वचा के रोमछिद्र संकुचित हो जाते हैं जिससे बालों की बाहरी परत कमजोर हो जाती है। इससे बाल तो डैमेज होते ही हैं साथ ही बालों में खुजली और इन्फ्लेमेशन की समस्या भी होती है। इसके अलावा पसीने का लैक्टिक एसिड बालों के निर्माण के लिए जिम्मेदार केरोटिन नाम के तत्व के साथ मिलकर बालों को कमजोर बनाते हैं जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। पसीना आपके सिर की त्वचा तर पहुंचकर उनके रोमछिद्रों को बंद करने का काम शुरू कर देते हैं जिससे बाल कमजोर होते हैं।

बालों को नुकसान पहुंचने के डर से आपको पसीना निकालना बंद नहीं करना चाहिए। नहीं तो यह अन्य कई रोगों का कारक बन सकता है। इससे अपने बाल बचाने के लिए आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. बालों को सही समय पर धोएं। ज्यादा समय तक बालों को गंदा ना रहने दें। खासतौर पर जब मौसम अधिक गर्म हो या आद्रता अधिक हो। इससे बालों से अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाएगी जो कि पसीने के साथ मिलकर बाल गिरने का कारण बन सकती है।

2. बालों में तेल की मालिश करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और बालों की मजबूती और वृद्धि भी बढ़ेगी।

3. टाइट पोनीटेल ना बनाएं। इससे बालों में पसीना रुका रहेगा और ज्यादा नुकसान पहुंचायेगा।

4. बालों को समय से ब्रश करें। इससे बालों में रक्त संचार बेहतर रहता है।

5. एक्सरसाइज या हैवी वर्कआउट के बाद बालों को साफ करके धोएं।

6. तनाव, चिंता और घबराहट को कम करें ताकि पसीने की मात्रा कम हो।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App