ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 94
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 25
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 108
    BJP+ 110
    BSP+ 6
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 64
    BJP+ 18
    JCC+ 8
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 89
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 29
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

अगर ब्लीच करने के बाद भी काली दिखती है गर्दन तो आजमा कर देखें यह घरेलू उपाय

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इससे कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप घरेलू उपचार आजमा सकते हैं और इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

गर्दन के कालेपन को दूर करने के उपाय

हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर चिंतित रहता है और इस वजह से शरीर के बाकी हिस्सों का ध्यान रखना भूल जाता है। जितनी जरूरत चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखना होता है, उतना ही जरूरी गर्दन की खूबसूरती बनाएं रखना भी होता है। यदि चेहरे के रंग से अलग गर्दन का रंग हो जाता है तो यह भद्दा दिखने लगता है। इसलिए चेहरे के साथ-साथ गर्दन का भी ध्यान रखना आवश्यक होता है। गर्दन के कालेपन को कम करने के लिए कई लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ब्लीच करने के बाद भी गर्दन का कालापन नहीं जाता है। इस वजह से लोग बहुत परेशान रहते हैं और गर्दन के कालेपन को कम करने के लिए अलग-अलग प्रयास भी करते हैं। आइए जानते हैं ब्लीच करने के बाद भी गर्दन का कालापन नहीं गया है तो क्या किया जा सकता है।

उबटन बनाने की सामग्री
2 चम्मच बेसन
एक चुटकी हल्दी
1/2 चम्मच नींबू का जूस
गुलाब जल या दही

कैसे बनाएं उबटन
बेसन, हल्दी, नींबू का रस और दही या गुलाब जल को अच्छी तरह मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 2-3 बार जरूर दोहराएं।

उबटन कैसे काम करता है
उबटन का इस्तेमाल ज्यादातर वो लड़कियां करती हैं जिनकी शादी होने वाली होती है क्योंकि यह रंगत को निखारने में मदद करता है। उबटन का इस्तेमाल आपके गर्दन के पिगमेंटेशन को कम करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। उबटन में मौजूद बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, गंदगी को अवशोषित करता है और पोर्स को टाइट करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App