ताज़ा खबर
 

यदि आप भी अपने सफेद बालों को तोड़ने की करते हैं गलती, तो हो जाएं सावधान

Tips for grey hair: सफेद बालों को तोड़ना बालों के स्वास्थ्य के लिए खराब होता है। इससे बालों का विकास रूक सकता है। ऐसे में आप अपने बालों का अच्छी तरह ध्यान रखें और सफेद होने से बचाएं।

सफेद बालों को ना तोड़ें (Source: Indian Express)

Tips for grey hair: बालों की खूबसूरती को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। खूबसूरत बाल लोगों के आकर्षण को बढ़ा देते हैं। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगी है। कई लोगों के बाल तो समय से सफेद होने लगे हैं। कम उम्र में सफेद बाल होना कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। इस वजह से कुछ बालों को तोड़ देते हैं। लेकिन यह गलत है। सफेद बालों को तोड़ना ज्यादा नुकसानदायक है। ‘अमेरिकी हेयर रेस्टोरेशन सजर्न रॉबर्ट डोरिन’ ने कहा कि सफेद बालों को तोड़ने से बालों का विकास रूक जाता है और बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं। सफेद बालों को तोड़ने के बजाय आप उनका बेहतर तरीके से ध्यान रख सकते हैं।

नींबू का रस और आंवला:
सफेद बालों का इलाज करने के लिए आप आंवले के पाउडर या जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आंवले के पाउडर को नींबू के रस में मिला लें और इसे बालों में लगाएं। इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से जल्द ही आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

प्याज का पेस्ट:
प्याज को छीलकर उसको पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने के 30 मिनट बाद सिर धो लें। प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आप बालों को धोने के लिए शैम्पू भी लगा सकते हैं।

नारियल का तेल और नींबू का रस:
बालों को जल्दी ठीक करने के लिए आप नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की रोज मसाज करें। इससे सिर्फ बाल ही काले नहीं होंगे बल्कि आपके बाल स्वस्थ और सुंदर भी हो जाएंगें।

तिल के बीज और बादाम का तेल:
बादाम के तेल और तिल के मिश्रण को बालों और सिर की त्वचा पर लगाकर 20-30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल जल्दी से ठीक हो जाएंगें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 डायना पेंटी नहीं करतीं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, ऐसे रखती हैं त्वचा का ख्याल
2 महंगें ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय ग्लोइंग स्किन के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करती हैं कियारा आडवाणी
3 ग्लोइंग स्किन के लिए एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट के ये टिप्स आप भी कर सकती हैं फॉलो
ये पढ़ा क्या?
X