ताज़ा खबर
 

Skincare tips: स्किन के लिए विटामिन-ई होता है बेहद फायदेमंद, जानिए क्या हैं इसके कारण

vitamin E for skincare: त्वचा के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। इस रोजाना स्किन पर लगाने से स्किन संबंधित कई समस्याएं कम हो जाती हैं और स्किन में ग्लो भी आ जाता है।

Author Published on: September 26, 2019 12:21 PM
Vitamin E for Skin: विटामिन-ई स्किन के लिए फायदेमंद होता है

कितने लोग मेकअप प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले उनमें मौजूद तत्वों के बारे में पढ़ते हैं? कई ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स होते हैं जिनमें विटामिन-ई मौजूद होता है। इंडियन डर्मटोल ऑनलाइन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है, विटामिन ई एक महत्वपूर्ण फैट में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचाविज्ञान में 50 से अधिक वर्षों से उपयोग में है। यह कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक फ्री-रेडिकल्स के रूप में कार्य करके सोलर रेडिएशन के कारण त्वचा को विभिन्न प्रकार के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। प्रायोगिक अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई में एंटीट्यूमोरजेनिक और फोटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं।

स्किन के लिए विटामिन ई क्यों फायदेमंद होता है-

झुर्रियां और फाइन लाइन्स: विटामिन ई आपकी स्किन को स्वाभाविक रूप से उम्र और सूरज के संपर्क में आने से बचाता है। इसलिए स्किन की देखभाल के लिए आपको विटामिन-ई का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है और त्वचा को पुनर्जीवित करता है।

डार्क पैच और पिगमेंटेशन: आपकी त्वचा पर काले धब्बे बहुत अधिक पिगमेंट के कारण होते हैं, जो हार्मोन, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, पर्यावरण परिवर्तन या अन्य कारणों से उत्पन्न होता है। मेल्स्मा कहा जाता है, इस स्थिति को सामयिक विटामिन ई के उपयोग से ठीक किया जा सकता है। विटामिन-ई ऑयल को आप नारियल के तेल, जोजोबा तेल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर स्किन पर लागू करें। इससे आपकी स्किन को बहुत लाभ पहुंचेगा।

एंटीऑक्सीडेंट होता है: विटामिन-ई एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। यही कारण है कि लोगों को विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन हेल्दी रहे। 2013 में स्किन फोटोएजिंग और एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका के अध्ययन ने हमें बताया कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई और अन्य प्राकृतिक तत्व आमतौर पर झुर्रियों को कम करने के उपचार के रूप में स्वीकार किए जाते हैं, जिन्हें फोटोजिंग भी कहा जाता है।

मुलायम होंठों के लिए: सामयिक विटामिन ई तेल का उपयोग फटे, सूखे होंठों को राहत देने के लिए किया जा सकता है। चूंकि विटामिन ई सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है, इसलिए सूखे होंठों पर इसका उपयोग करना फायदेमंद होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 क्या आपको भी चाहिए मलाइका अरोड़ा जैसी ब्यूटी, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स
2 Hair Loss: बाल झड़ने के पीछे होते हैं कई कारण, तनाव है उनमें से एक
3 दीपिका पादुकोण ने कैरी किया 2.6 लाख का हैंडबैग, जानिए क्या है खास