ताज़ा खबर
 

ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस त्वचा को निखारने में कर सकते हैं मदद

त्वचा को निखारने के लिए ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। ये उपचार त्वचा को निखारने में मदद करते है और स्वस्थ भी रखते हैं।

सोनम कपूर (Source: Instagram)

त्वचा की देखभाल को लेकर हर कोई सावधानी बरतने की कोशिश करता है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती है त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और त्वचा संबंधित समस्या जैसे- पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को बढ़ावा दे सकती है। त्वचा को निखारने के लिए और खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार वो प्रोडक्ट्स त्वचा को हानि पहुंचा देते हैं और त्वचा की समस्याओं को बढ़ा देते हैं। ऐसे में ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है और त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल आप किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

फेशियल क्लिंजर और स्क्रब:
1 चम्मच ग्लीसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के रस का मिश्रण बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है और डेड सेल्स भी खत्म हो जाते हैं।

फेशियल मास्क:
ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस को लगाकर त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं नष्ट हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है।

मॉइश्चराइजर:
ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है। इनमें मौजूद एंस्ट्रिंजेंट त्वचा के दाग-धब्बों को कम करनें मदद करता है।

मेकअप सेटिंग स्प्रे:
20 मिली ग्लीसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और नींबू के रस को एक स्प्रे बोतल में डालकर फ्रीज में रख दें और फिर उससे चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आपकी त्वचा को नमी बरकरार रहेगी और त्वचा में निखार भी आएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App