ताज़ा खबर
 

इन 6 तरीकों से अंडो का इस्तेमाल बालों और त्वचा को रखेगा मुलायम और चमकदार, जानें इस्तेमाल की विधि

अंडों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा के ऊतकों की रिपेयरिंग में मदद करता है साथ ही त्वचा और बालों को पोषण भी देता है।

अंडों के इस्तेमाल से रूखे और बेजान बालों को रिपेयर किया जा सकता है।

अंडों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा के ऊतकों की रिपेयरिंग में मदद करता है साथ ही त्वचा और बालों को पोषण भी देता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में ल्यूटिन पाया जाता है जो त्वचा में नमी बरकरार रखता है और इसकी वजह से स्किन की इलैस्टिसिटी बरकरार रहती है। तो चलिए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए अंडे किस तरह से फायदेमंद हो सकते हैं।

बालों के लिए अंडों का इस्तेमाल – बालों का तकरीबन 70 प्रतिशत हिस्सा किरेटिन से बना होता है। ऐसे में अंडों के इस्तेमाल से रूखे और बेजान बालों को रिपेयर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बालों के लिए अंडों के इस्तेमाल से हेयर मास्क कैसे बनाया जाए।

1. अंडे और ऑलिव ऑयल का मास्क – दो अंडों में एक या दो चम्मच ऑलिव ऑयल को ठीक तरह से मिलाइए और उन्हें बालों में लगाइए। तकरीबन आधे घंटे तक यूं ही रहने दें और बाद में बालों को धो लें। इससे न तो आपके बाल रूखे होंगे और न ही सिर की त्वचा के ड्राइ होने की आशंका होगी।

2. अंडे और दही का हेयर कंडीशनर – दो अंडों को दो चम्मच ताजी दही में मिलाइए और इसे बालों में लगाइए। तीस मिनट तक यूं ही रहने देने के बाद पानी से धो लीजिए। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों में चमक बढ़ जाती है।

3. अंडे, दूध और शहद का हेयर मास्क – दो अडों में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध को अच्छी तरह से मिलाइए। अब अपने रूखे बालों में ये हेयर मास्क लगाकर 30 मिनट बाद शैंपू कीजिए। बालों से रूखापन गायब हो जाएगा।

त्वचा के लिए अंडों का प्रयोग –

1. अंडे और नींबू के जूस का फेसमास्क – दो एग व्हाइट्स और एक चम्मच नींबू का ताजा रस अच्छी तरह से मिला लें और चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें। इससे बंद रोमछिद्र खुलते हैं।

2. अंडे और दही का फेसमास्क – दो अडों के साथ एक चम्मच दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

3. अंडे और शहद का फेसमास्क – एक अंडा तोड़ें और उसमें आधा चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में गर्म पानी से धो लें।


Next Stories
1 सर्दियों में दही, बीयर और शहद से बनाइए बालों को मुलायम, आजमाइए ये 6 आसान घरेलू नुस्खे
2 नरगिस फाख़री ब्यूटी टिप्स: चेहरे पर नरगिस फाखरी जैसा निखार चाहिए तो आजमाइए ये तीन फेस मास्क
3 नीम, रीठा और मेथी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ाता है बाल, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X