ताज़ा खबर
 

ठंड के मौसम में रात में स्किन को जरूर दें ये ट्रीटमेंट, होगा फायदा

सर्दियों में स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए पाने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स का पालन करने की आवश्यकता है। ये टिप्स आपकी त्वचा को जलन, लालीपन और खुजली से राहत दिलाती है और आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

जैसा कि हम सब को पता है कि सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में आपको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। रूखी और बेजान त्वचा खुजली, लालीपन और जलन पैदा करने लगती है। इसलिए त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद आवश्यक होता है। अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर और स्वस्थ आहारों का सेवन कर के भी आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। सर्दियों में आप रात के समय भी कुछ चीजों और टिप्स को अपनाकर अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं या फिर पुनर्जिवीत कर सकते हैं। आइए जानते हैं ठंड के मौसम में रात को वो कौन सी चीज करनी चाहिए जिससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाए।

सोने से पहले चेहरे को साफ करें
स्वस्थ त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे को जरूर धोएं ताकि आपके त्वचा में मौजूद धूल-मिट्टी पूरी तरह से साफ हो जाएं और आपके छिद्रो को ताजगी मिले। इसके अलावा इससे अगली सुबह आपकी त्वचा फ्रेश भी रहेगी।

क्लिंजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें
स्वस्थ त्वचा के लिए क्लिंजिंग ऑयल आवश्यक होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को क्लिंज करता है और टॉक्सिक पदार्थो का रिमूव करने में मदद करता है। इसके अलावा रोम-छिद्रो से सारी गंदगी भी साफ कर देता है। क्लिंजिंग ऑयल तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए लाभकारी होता है।

सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाएं
सोने से पहले हमेशा चेहरे को मॉइश्चराइज करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा हाईड्रेटेड रहती है और रूखापन दूर हो जाता है। माइश्चराइज करने से त्वचा पुनर्जिवीत हो जाती है और अलगी सुबह त्वचा फ्रेश हो जाती है।

सोने से पहले मेकअप हटाएं मेकअप
स्वस्थ और हेल्दी त्वचा के लिए आपको सोने से पहले मेकअप हटाने के लिए टोनर या फिर क्लिंजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपकी त्वचा फ्रेश रहती है और आपकी त्वचा में किसी प्रकार की खुजली या जलन भी नहीं होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App