ताज़ा खबर
 

झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नस्खे

How To Stop Hair Fall In Hindi: झड़ते बालों को रोकने के लिए हजारों रुपये खर्च करने से काफी बेहतर हैं ये घरेलू नुस्खे। आंवला, ग्रीन टी, प्याज के रस जैसी घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

How To Stop Hair Fall: प्रतिकात्मक फोटो।

How To Stop Hair Fall In Hindi: बालों को घना, लंबा, मुलायम एंड सिल्की बनाएं रखने के लिए आप हजारों तरीके आजमाते हैं। पार्लर में घंटों अपना समय और पैसा खर्च करते हैं लेकिन फिर भी बेहतर नतीजा नहीं मिलता! वहीं कई तरह के केमिकल्स के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने और सुंदर बनाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नुस्खे बालों का झड़ना रोकने के लिए काफी फायदेमंद हैं।

आंवला- आयुर्वेद और मेडिकल साइन्स के कई ऐक्सपर्ट्स आंवले को बालों के लिए रामबाण बताते हैं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। ये बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को कम करता है। बालों के झड़ने की कुछ वजहों में से एक विटामिन-सी की कमी भी होती है। आंवला विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत है।

गर्म तेल से मालिश- मजबूत बालों के लिए गर्म तेल से मालिश एक बेहतरीन उपाय है। यह सिर के स्कल्प में रक्त-संचार को बढ़ाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। आप मालिश के लिए बाजार में मिलने वाले किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं सरसों के तेल का इस्तेमाल सबसे मुफीद है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखने के साथ-साथ हानिकारण तत्वों को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए भी ये एक बेहतरीन नुस्खा है। ग्रीन टी हमारे बालों को मजबूत करने में काफी कारगर साबित हो सकती है।

प्याज का रस- प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो हेयरफाल की वजह बनने वाले इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।

 

वीडियो: देखें बालों को झड़ने से कैसे रोक सकते हैं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App