ताज़ा खबर
 

ये आसान तरीके अपनाकर महिलाएं चेहरे से हटा सकती हैं अनचाहे बाल

ऐसे कई सारे आसान उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकती हैं और अपनी खोई हुई सुंदरता को दोबारा वापस पा सकती हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। लोग सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन आए दिन ऐसी कई परेशानियां सामने खड़ी हो जाती हैं, जो सुंदरता में बाधा डाल देती हैं। ऐसी ही एक परेशानी हैं, चेहरे पर अनचाहे बाल आना। चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों की समस्या से केवल पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी जूझ रही हैं। सामान्य तौर पर ऐसा माना जाता है कि अगर पुरूषों के चेहरे पर बाल आ गए हों तो वो थोड़ा चल भी जाता है। लेकिन महिलाओं के चेहरे पर बाल आना अच्छा नहीं माना जाता है। महिला के चेहरे पर बाल आने से उसकी पूरी सुंदरता ही बिगड़ जाती है।

अभी तक ज्ञात जानकारियों के मुताबिक, ऐसे कोई खास टिप्स नहीं है कि जिन्हें अपनाकर चेहरे पर आने वाले बाल को रोका जा सके। यानि चेहरे पर बाल आना के प्राकृतिक घटनाक्रम है। इसे आप रोक नहीं सकती हैं। लेकिन इनसे घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई सारे आसान उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे के बालों को हटा सकती हैं और अपनी खोई हुई सुंदरता को दोबारा वापस पा सकती हैं।

कच्चे पपीते का इस्तेमाल :
पपीता खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है यह बात तो आपको पता ही होगी। लेकिन यह पर हम आपको कच्चे पपीते की उपयोगिता बता रहे हैं। कच्चे पपीते में papain नाम का एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम बालों की जड़ों को कमजोर करने में कारगर साबित होता है। बस आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

सामग्री- 1 या 2 चम्मच कच्चे पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर लें।

तरीका- कच्चे पतीते के पेस्ट को हल्दी के पाउडर में अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चहरे के बाल वाले हिस्से पर लगाकर लगभग 15 मिनट तक मसाज करें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने पर आपके चेहरे के बाल दूर हो जाएंगे।

हल्दी का इस्तेमाल :
हल्दी के विषय में आपको यह जानकारी तो होगी कि हल्दी चेहरे की सुंदरता के लिहाज से काफी उपयोग में लाई जाती है। लेकिन आप यह जानकार थोड़ा हैरान हो सकती हैं कि हल्दी का उपयोग आपके चेहरे के बाल हटाने के भी काम आता है।

सामग्री- 1 या 2 चम्मच हल्दी का पाउडर लें। आप चाहें तो इसे पेस्ट बनाने के लिए दूध या पानी ले सकेत हैं।

तरीका- गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे आप अपने चेहरे के बाल वाले हिस्से पर लगाएं। इसके बाद इसे आप 15 से 20 मिनच के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल हटेंगे।

चीनी और नींबू का इस्तेमाल : 
चीनी का सिरका और नींबू के इस्तेमाल से भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। चीनी और नींबू का पेस्ट चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है।

सामग्री- 2 चम्मच चीनी के सिरके में 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। अगर चीनी के साथ पानी मिलाना चाहती हैं तो 2 चम्मच चीनी के सिरके के साथ 10 चम्मच पानी मिलाएं।

तरीका- चीनी और नींबू के पेस्ट को अपने चेहरे के बाल वाले हिस्से पर अच्छे से लगा लें। इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर इसे रगड़ते हुए साफ करें। अंत में पानी से अपनी चेहरा धो लें। इससे काफी हद तक आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जाएंगे।

Next Stories
1 अपने फेस के मुताबिक ऐसे बनाएं अपने बालों को स्टाइलिश
2 शैम्पू से पहले लगाएंगे कंडीशनर तो बाल हो जाएंगे सिल्की, जानें कैसे करें यूज
3 गर्मियों में ये तरीके अपनाकर बचाएं अपने बालों को डैमेज से
ये पढ़ा क्या?
X