ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आजमाएं ये नुस्खे

How to remove dandruff in Hindi: डैंड्रफ यानी रूसी को खत्म करने के लिए आपने कई तरह के शैम्पू इस्तेमाल किए होंगे। अगर शैम्पू से बात नहीं बनी होगी तो आपने हजारों रुपये मेडिकल ट्रीटमेंट पर खर्च कर दिए होंगे।

How to remove dandruff: प्रतिकात्मक फोटो।

How to remove dandruff in Hindi: डैंड्रफ यानी रूसी को खत्म करने के लिए आपने कई तरह के शैम्पू इस्तेमाल किए होंगे। अगर शैम्पू से बात नहीं बनी होगी तो आपने हजारों रुपये मेडिकल ट्रीटमेंट पर खर्च कर दिए होंगे। अगर इन सबके बावजूद भी आपके बालों से रूसी खत्म नहीं हो रही तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने की जरूरत है। जानते हैं उन घरेलू तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने बालों से रूसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

रोज़मेरी- रोज़मेरी के इस्तेमाल से रूसी को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए पहले रोज़मेरी की पत्तियों को सिरके के साथ निचोड़ें। फिर इसे सिर पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिर और बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा सिर पर रोज़मेरी के तेल में नारियल का तेल का मिलाकर लगाया जा सकता है।

सेब और संतरा- सेब और संतरे के इस्तेमाल से भी रूसी को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए सेब और संतरे को बराबर मात्रा में लेकर उसका एक लेप तैयार कर लें। फिर इसे सिर पर लगाएं। लेप को सिर पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर सिर को शैम्पू से धो लें।

नीम की पत्तियां- नीम की कुछ पत्तियों को लेकर उन्हें पतला होने तक पीस लें। इसके बाद जो लेप तैयार होगा उसे सीधे अपने सिर पर लगाएं। लेप को एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर इसे हल्के गरम या अपनी सुविधा के अनुसार ठंडे पानी से धो लें।

रीठा साबुन- रूसी मिटाने के कुछ कारगर तरीकों में एक रीठा का इस्तेमाल भी है। इसका उपयोग करने के लिए रीठा पाउडर का पतला लेप बनाकर उसे अपने सिर पर लगाएं। लेप को सिर पर 2 घंटे तक लगा रहने दें और फिर इसे शैंपू और ठंडे पानी से धो डालें।

लहसुन- लहसुन और नींबू के इस्तेमाल से भी रूसी मिटाई जा सकती है। दो चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें। लेप को सिर पर लगाकर 30 से 40 मिनट तक के लिये छोड़े दें। सिर धोने के लिए शैम्पू और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App