ताज़ा खबर
 

चेहरे का फैट कम कर सकती हैं हल्दी और दूध समेत ये घरेलू चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

हर घर में पाई जाने वाली कुछ चीजें चेहरे के फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

बहुत से लोग अपने चेहरे के फैट को लेकर परेशान रहते हैं। इसके लिए वे केमिकल वाले क्रीम्स का भी इस्तेमाल करते हैं। इन क्रीम्स के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं जिससे बाद में त्वचा को अनेक समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का सहारा लिया जा सकता है। हर घर में पाई जाने वाली कुछ चीजें चेहरे के फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए, जानते हैं कि वे चीजें कौन-कौन सी हैं।

अंडा – अंडे में प्रोटीन और एल्बुमिन मौजूद होता है जिनमें स्किन को टोन करने के गुण होते हैं। यह त्वचा के फैट को कम करता है। साथ ही झुर्रियों की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसके लिए 2 अंडा, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और शहद एक साथ मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। आधा घंटा के लिए छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लिसरीन – ग्लिसरीन त्वचा को नमी प्रदान करता है। साथ ही त्वचा के लचीलेपन को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाना वाला तत्व चेहरे के फैट को भी कम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच नमक का मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाए। 20 मिनट तक छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे के फैट को जल्दी कम करने के लिए सप्ताह में 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें।

दूध – दूध त्वचा को टोन करता है और चेहरे पर निखार भी लाता है। इसके अलावा यह त्वचा के लचीलेपन को भी बनाए रखता है जिससे उम्र बढ़ने के लक्षण कम होते है और चेहरे का फैट भी कम होता है। इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट तक इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें और चेहरे के अतिरिक्त फैट से छुटकारा पाएं।

हल्दी – हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को सूजन और फैट को कम करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें और परिणाम देखें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App