ताज़ा खबर
 

इन 6 आसान स्टेप्स में प्याज का इस्तेमाल करने से बाल होते हैं मजबूत और शाइनी, जानें कैसे

प्याज को पोटैशियम, विटामिन ए, सी और ई का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसीलिए यह बालों को दोबारा उगाने में काफी कारगर है।

hair, hairfall, Hair Care at Home in hindi, onion benefits in hindi, Hair and Care in hindi, hair thinning in hindi, hair care problems in hindi, Onion, womens, Natural remedies in hindi, hair growth in hindi, natural hair growth tips in hindi, onion for hair growth in hindi, onion juice for hair growth in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

बालों के झड़ने से परेशान लोग इस इसे रोकने के लिए तमाम तरह के उपाय आजमाते हैं। बाजार में भी ऐसे प्रोडक्ट्स की आमद काफी बढ़ गई है जो बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते हैं। ये केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बालों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसे में प्राकृतिक तरीके से बालों का उपचार करना ज्यादा सही होता है। आपके घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्याज आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह आपके बालों को झड़ने से तो रोकता ही है, साथ ही साथ बालों की मजबूती और उन्हें चमकदार बनाने के लिए भी असरदार होता है। प्याज को पोटैशियम, विटामिन ए, सी और ई का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसीलिए यह बालों को दोबारा उगाने में काफी कारगर है। यह केमिकल ट्रीटमेंट के इस्तेमाल से बालों को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। प्याज एक नेचुरल ऑक्सीडेंट है, जो बालों को शाइनी बनाने में मदद करता है। तो चलिए, आज हम आपको प्याज के इस्तेमाल के उन 6 स्टेप्स के बारे में बताते हैं जिनसे आपके बाल न सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि उनमें प्राकृतिक चमक भी आएगी।

1. सबसे पहले प्याज के छिलके को निकाल लें और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

2. अब कटे हुए प्याज के टुकड़ों को ब्लेंडर में रखकर अच्छी तरह से पीस लें।

3. इसके बाद इस पिसे हुए पेस्ट को एक कपड़े में रखकर इसका पानी निकाल लें। पेस्ट का सारी पानी किसी बर्तन में इकट्ठा कर लें।

4. प्याज के पेस्ट से निकले हुए इस पानी को अपने हेयर ऑयल के साथ मिस्क कर लें। इसके लिए किसी भी तरह का हेयर ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. इसके बाद तेल और प्याज के रस के इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाना शुरू करें। धीरे-धीरे पूरे सिर पर इसकी मालिश करें।

6. इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगाने के 35-40 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें। इस पूरी प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार दुहराएं। कुछ ही हफ्तों में इसका असर दिखने लगेगा।


Next Stories
1 आलिया भट्टः डाइट में शामिल कीजिए विटामिन्स, मिलेगी आलिया भट्ट जैसी खूबसूरती
2 इन 6 तरीकों से अंडो का इस्तेमाल बालों और त्वचा को रखेगा मुलायम और चमकदार, जानें इस्तेमाल की विधि
3 सर्दियों में दही, बीयर और शहद से बनाइए बालों को मुलायम, आजमाइए ये 6 आसान घरेलू नुस्खे
ये पढ़ा क्या?
X