how to prevent baldness by home remedies - ये पांच घेरलू नुस्खे आजमाने से मिल सकता है गंजेपन से छुटकारा, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ये पांच घेरलू नुस्खे आजमाने से मिल सकता है गंजेपन से छुटकारा, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो आपके जल्दी गंजे होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रतीकात्मक चित्र

पुरुषों में तनाव, प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी या फिर आनुवंशिक कारणों से बाल झड़ने की समस्या आती है। अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो आपके जल्दी गंजे होने का खतरा बढ़ जाता है। गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों की खासतौर पर देखभाल करें। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जो बेहद आसान भी हैं और आपको गंजेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अच्छे से करें सिर की मालिश – पुरूषों में गंजापन सिर में रक्त प्रवाह के कम हो जाने से होता है। ऐसे में उसके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। रक्त अपने साथ ऑक्सीजन लेकर चलता है। ऐसे में जब आप नियमित रूप से सिर की मालिश करते हैं तो इससे सिर की त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है और बाल स्वस्थ रहते हैं।

नारियल के दूध के इस्तेमाल से – नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही यह बाल और उनके जड़ो को स्वस्थ बनाए रखने में असरदार है। इससे बाल दुबारा तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए नारियल के दूध या नारियल के तेल को आप सिर पर लगा सकते हैं।

अंडे से धोएं बाल – अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह बालों को घने बनाने में असरदार होते हैं। इसके लिए कुछ अंडों को फोड़कर उनका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बाल धो लें।

काली मिर्च के इस्तेमाल से – थोड़ी सी काली मिर्च को एक कटोरी दही में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर बालों में मालिश करें। कुछ देर बाद शैम्पू से बाल धो लें।

केले के इस्तेमाल से – केले का गूदा निकालकर उसे नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है और बाल फिर से उगने लगते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App