ताज़ा खबर
 

बालों को काला करने के लिए घर में ही ऐसे तैयार करें डाई, सिर्फ दो चीजों की होगी जरूरत

बालों को काला करने के लिए यदि आप पार्लर जाकर पैसे लगाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। कुछ आसान विधि होते हैं जिनकी मदद से आप बालों को आसानी से बिना किसी नुकसान के काला कर सकते हैं।

कटरीना की तरह काले बाल के लिए क्या करें

त्वचा और बालों की देखभाल को लेकर हर कोई सतर्क और चिंतित रहता है। अस्वस्थ खान-पान, अनुवांशिकता, पेट की समस्या या फिर अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। इसके कारण लोगों को कई बार शर्मिदगी का सामना भी करना पड़ता है। कुछ लोग सफेद बालों को काला करने के लिए पार्लर में बहुत पैसे लगाते हैं और कई बार ये लास्ट-लॉन्ग नहीं होते हैं। घर पर कलर करने से आपके बालों को भी किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए आप कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही बालों को काला कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को पालन करने की जरूरत है।

डाई बनानें का तरीका
100 ग्राम सूखे आंवला को आयरन के बर्तन में रातभर रखकर छोड़ दें और आंवला के बीज को जरूर निकाल लें। अब आंवला को हल्का काला होने तक फ्राई करें। इस प्रक्रिया में कम से कम 20-30 मिनट लगता है। इसके बाद एक गिलास पानी डालें और फ्लेम को तेज कर दें। 7-8 मिनल के लिए उबलने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण को रातभर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे ग्राइंड कर लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें।

किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • बाल अच्छी तरह धुला होना चाहिए ताकि उनमें गंदगी या तेल ना हो। बाल पूरी तरह सूखने के बाद ही उसपर यह आंवला का पेस्ट लगाएं।
  • इस आंवले के पेस्ट को लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर धो लें। धोने के बाद शैंपू या फिर किसी प्रकार के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

पांच या छह बार इस आंवले के पेस्ट को लगाने के बाद आपको परिणाम दिखने लगेंगे। तो इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। एक बार बाल काला हो जाए उसके काफी समय तक आपके बाल सफेद नहीं होंगे। इस विधि को करने से आपके बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चेहरे पर रह गए हैं जले के दाग तो इस फेस पैक से मिल सकता है निजात
2 बूढ़ा दिखने से बचना है? तो भूलकर भी ना करें मेकअप से जुड़ी ये गलतियां
3 हुडेड आईज़ की ब्यूटी बढ़ाने के लिए आप भी अपना सकती हैं ये खास टिप्स
कोरोना टीकाकरण
X