how to make homemade hair conditionar by using banana and milk - दूध और केला की मदद से ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर कंडीशनर, बालों को बनाते हैं नम और शाइनी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

दूध और केला की मदद से ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर कंडीशनर, बालों को बनाते हैं नम और शाइनी

कंडीशनर आपके बालों को मुलायम और नम रखने में मदद करता है। बाजार में तमाम हेयर कंडीशनर मौजूद हैं जिनमें मौजूद केमिकल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

कंडीशनर आपके बालों को मुलायम और नम रखने में मदद करता है। बाजार में तमाम हेयर कंडीशनर मौजूद हैं जिनमें मौजूद केमिकल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप नेचुरल होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको दूध और केले के इस्तेमाल से बनने वाले ऐसे ही नेचुरल कंडीशनर के इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं। दूध और केला बालों को मुलायम और स्मूद बनाने में मदद करते हैं। ये दोनों प्राकृतिक सामग्री बालों को रिपेयर भी करती हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाती हैं। इसके अलावा ये बालों को नमी प्रदान करने और बालों को उलझाने से बचाती है। आप घर पर ही आसानी से केले और दूध से हेयर कंडीशनर बना सकते हैं। आइए जानते हैं केले और दूध से हेयर कंडीशनर कैसे बनाएं।

कैसे बनाएं – एक पका हुआ केला लेकर ठीक से मैश करें और इसे दूध में मिलाएं। इससे गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं। अब इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट में बरकरार रखने के लिए आप शॉवर कैप पहन सकते हैं। इसके बाद बालों को हल्के गर्म पानी के से धो लें और फिर बालों को सही तरीके से शैम्पू करें। बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई ना करें।

क्या होते हैं फायदे – केला स्कैल्प को पोषण देता है और बालों में चमक लाने का काम करता है। यह बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो बालों को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करते हैं। केले में मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास में मदद करते हैं। केला सूरज की किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले हेयर डैमेज को भी कम करता है। वहीं दूध भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूध में व्हे और केसिन पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। इसके अलावा दूध बालों में नमी को लॉक करने और उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है। यह स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ, बाल गिरने आदि समस्या को कम करने में मदद करता है। बालों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भी दूध लाभकारी है। यह बालों को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App