ताज़ा खबर
 

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए इन घरेलू तरीकों से खुद बना सकती हैं मॉइश्चराइजर

घर पर आप आसानी से मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। घर पर बनें मॉइश्चराइजर त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं, साथ ही त्वचा संबंधित समस्याओं को कम भी करने में मदद करते हैं।

Author January 11, 2019 1:55 PM
घर पर मॉइश्चराइजर बनाने के तरीके (Source: File Photo)

त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए और हाईड्रेटेड रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर एक तो महंगे होते हैं और उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप अपनी कीचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से घर पर ही मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। घर पर बनें मॉइश्चराइजर त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और त्वचा को कई प्रकार के लाभ भी प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं घर पर मॉइश्चराइज कैसे बनाया जाता है।

शहद, ग्लीसरीन, नींबू का रस और ग्रीन-टी:
1 चम्मच शहद, 2 चम्मच ग्लीसरीन, 2 चम्मच ग्रीन-टी और नींब के रस की कुछ बूंद को एक कटोरी में लें और उसे अच्छी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रातभर छोड़ दें ताकि मॉइश्चराइजर त्वचा में अवशोषित हो सके।

नारियल तेल, विटामिन-ई का तेल और एसेंशियल ऑयल:
इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए, आधा कप नारियल तेल लें और उसमें 1 चम्मच विटामिन-ई का तेल और अपने पसंद का कोई एसेंशियल ऑयल मिलाएं। लावेंडर ऑयल त्वचा को आराम पहुंचाता है और टी-ट्री ऑयल मुंहासों को कम करता है। इस पेस्ट को एक जार में बंद कर रख लें।

एलोवेरा जेल, ऑर्गन ऑयल और एसेंशियल ऑयल:
एलोवेरा जेल में एक चम्मच ऑर्गन ऑयल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिलाएं और रोजाना चेहरे पर इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

ग्रीन-टी और नारियल तेल:
ग्रीन-टी के पाउडर को एक कप नारियल तेल में मिलाकर थोड़ी देर कवर कर के छोड़ दें। अब इस मिश्रण को छान लें और उसे चेहरे पर रोजाना लगाएं। ये मॉइश्चराइजर त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App