how to keep your hair always health - बालों का झड़ना रोकना है तो कम इस्तेमाल करें जैल, ये टिप्स भी होते हैं कारगर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बालों का झड़ना रोकना है तो कम इस्तेमाल करें जैल, ये टिप्स भी होते हैं कारगर

बालों के झड़ने से आजकल हर कोई परेशान है। अव्यवस्थित जीवनशैली और प्रदूषण की वजह से बालों को ठीक-ठाक पोषण नहीं मिलता और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

प्रतीकात्मक चित्र

बालों के झड़ने से आजकल हर कोई परेशान है। अव्यवस्थित जीवनशैली और प्रदूषण की वजह से बालों को ठीक-ठाक पोषण नहीं मिलता और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। पहले यह समस्या बुजुर्गों या अधेड़ उम्र के व्यक्तियों में देखी जाती थी लेकिन अब युवाओं और बच्चों तक को बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त देखा जाता है। इसके लिए हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनको अगर आप फॉलो करें तो बालों के झड़ने से हफ्ते भर में छुटकारा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं-

1. धीरे-धीरे धोएं बाल – पुरुष अपने बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान दीजिए कि बालों को ज्यादा न धोएं। यह सामान्य गलती हर कोई करता है। बाल धोने का सही तरीका यह है कि हफ्ते में दो से तीन बार बालों को शैम्पू से धोएं। कई बार देखा गया है कि बालों से गंदगी को हटाने के लिए पुरुष बाल को रगड़-रगड़कर धोते हैं। बाल धोने का यह तरीका बहुत ही गलत है। आपको धीरे-धीरे बाल को धोना चाहिए। नहीं तो आपके बाल कमजोर होकर गिरने लगेंगे।

2. प्राकृतिक रूप से सूखने दें – आजकल पुरुष अपने बालों के लिए हेयर ड्रायर का ज्यादा से इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल सही तरह से सेट हो जाते हैं लेकिन हेयर ड्रायर बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे बाल कमजोर होने लगते है, इसलिए बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दीजिए।

3. कम इस्तेमाल करें हेयर जैल – बाजार में मौजूद हेयर प्रोडक्टस कई बार आपके बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। यदि आप इसका अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल कमजोर और टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों पर हेयर जेल, हेयर वैक्स, हेयर स्प्रे और दूसरे हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतें। जब आपके बालों की स्टाइल बात आती है, तो इन उत्पादों की न्यूनतम मात्रा में उपयोग करें।

4. पोषक तत्वों का सेवन करें – आपकी लाइफस्टाइल कैसी है उसका प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ता है। यहां पुरुषों के लिए बालों की देखभाल का मतलब यह कि वह ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने जीवन में व्यायाम या एक्सरसाइज को शामिल करें, ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इसके अलावा नींद पूरी लें और हमेशा सकारात्मक रहें। ये सभी नियम न केवल आपके बालों के लिए जरूरी हैं बल्कि आपके लाइफ को हेल्दी बनाएंगे।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App