ताज़ा खबर
 

नारियल का इस तरह से करें इस्तेमाल तो नहीं रहेंगे सिर पर एक भी सफेद बाल

प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी और बालों की सेहत के प्रति लापरवाही की वजह से किसी भी उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या हो सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

सफेद बालों के लिए अब उम्र के कोई मायने नहीं रह गए हैं। प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी और बालों की सेहत के प्रति लापरवाही की वजह से किसी भी उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या हो सकती है। आजकल तो युवाओं में भी यह समस्या खूब देखने को मिल रही है, और इसीलिए बाजार में बालों को काला करने वाले प्रोडक्ट्स की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। केमिकल वाले उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें जिससे आपके बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचता और बाल काले भी हो जाते हैं। तो चलिए, आज हम आपको ऐसा ही एक नुस्खा बताते हैं।

कैसे बनाएं नुस्खा?

नारियल, एलोवेरा और आंवला के इस्तेमाल से – बालों में सफेदी मेलेनिन नाम के तत्व की कमी की वजह से होती है। ऐसा उम्र बढ़ने, हार्मोनल बदलाव, तनाव, प्रदूषण या फिर पोषण की कमी की वजह से होता है। ऐसे में बालों को काला करने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें। इस पानी में दो नारियल घिसकर डाल दें। अब पानी में से नारियल को निचोड़कर निकाल लें और फिर पानी को उबाल लें। इससे आप नारियल का तेल हासिल कर लेंगे। इसमें एलोवेरा और आंवला का जूस मिला लें और उबाल लें। इस मिश्रण को तकरीबन 10-12 दिन तक धूप में रखें। बाद में इसे बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें।

मेंहदी और चाय-पत्ती के इस्तेमाल से – बिना कलर किए बालों को काला करने का एक और बेहतरीन नुस्खा है। इसे बनाने के लिए एक लोहे की कड़ाही में मेंहदी और चाय की पत्ती को घोलकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन सुबह इसे बालों पर लगाएं और दो-तीन घंटे तक लगा रहने दें। बाद में बाल धो लें। इसके अगले दिन बालों को शैंपू से धो लें। इससे बाल काले तो होते ही हैं साथी साथी मुलायम और सुंदर भी होते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App