ताज़ा खबर
 

सफेद दाढ़ी से बचने के लिए आजमा सकते हैं ये सरल घरेलू नुस्खे, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल

शरीर में मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने शुरू होते हैं। दाढ़ी के बाल भी इसी वजह से सफेद होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

बहुत से लोगों के बाल बहुत कम उम्र में सफेद होने लगते हैं। शरीर में मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने शुरू होते हैं। दाढ़ी के बाल भी इसी वजह से सफेद होते हैं। दाढ़ी के बालों की सफेदी को दूर करने के लिए अधिकांश लोग बाजार में मौजूद केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसके कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं। ऐसे में दाढ़ी के बालों को काला रखने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घेरलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं।

1. प्याज का रस – दो चम्मच प्याज के रस को पुदीने की पत्तियों, आधा कटोरी अरहर की दाल, और आलू के साथ पीसकर दाढ़ी के बालों पर लगाएं। इसे दाढ़ी के सफेद बाल काले होते हैं।

2. पपीते के इस्तेमाल से – आधा कटोरी पपीते को पीस लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसके बाद एक चम्मच एलोवेरा का ताजा जूस इस मिश्रण में डालें और ठीक तरह से मिलाकर दाढ़ी पर लगाएं। इससे दाढ़ी काली रहती है।

3. भरपूर प्रोटीन लें – शरीर में प्रोटीन्स और मिनरल्स की कमी न हो तो दाढ़ी के बाल सफेद नहीं होते। इसके लिए दूध, दही, घी, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करते रहना चाहिए।

4. फिटकरी के इस्तेमाल से- फिटकरी को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट दाढ़ी पर लगाएं। इससे दाढ़ी के बाल काले होते हैं।

5. कड़ी के पत्ते – कड़ी के पत्ते को पानी के साथ उबालकर ठंडा कर लें। अब पत्तों को छानकर पानी पिएं। इससे भी बाल काले होते हैं।

6. आंवले के इस्तेमाल से – आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सफेद दाढ़ी होने पर एक महीने तक लगातार आंवले के रस का सेवन करें। इससे दाढ़ी के बालों का रंग काला होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App