scorecardresearch

Dry Lips Care: सर्दी में ड्राई लिप्स से परेशान हैं तो इस तरह पाएं सॉफ्ट और पिंक होंठ

आप भी सर्दी में ड्राई होंठों से परेशान हैं तो कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें, आपके होंठ नर्म गुलाबी और सॉफ्ट रहेंगे।

lip-care
सर्दी में होंठ ज्यादा फट रहे हैं तो रात में रोजाना सोने से पहले नाभि में सरसो का तेल लगाए। photo-Getty Indian Express

सर्दी में सर्द हवाएं स्किन का सारा मॉइश्चर छीन लेती हैं और स्किन बेहद ड्राई हो जाती है। सर्द हवाओं का सबसे ज्यादा असर होंठों पर देखने को मिलता है। सर्दी में होंठ रुखे और पपड़ीदार हो जाते है। होंठों पर ड्राईनेस इतनी ज्यादा बढ़ने लगती है कि होंठों से कई बार खून भी निकलने लगता है। सर्दी में होंठ फटने का कारण शरीर में नमी कम होना है, जिसकी वजह से होंठ सूखने लगते हैं और फटने लगते हैं।
सर्द मौसम में होंठों को नर्म मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए होंठों की खास केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में होंठों पर कैमिकल बेस मॉइश्चराइजर सिर्फ कुछ देर के लिए होंठों की ड्राईनेस दूर करते हैं, उसके बाद फिर से होंठ सूखे हो जाते हैं। आप भी सर्दी में ड्राई होंठों से परेशान हैं तो कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें आपके होंठ नर्म गुलाबी और सॉफ्ट रहेंगे।

फटे होंठों का उपचार

नाभि में तेल लगाएं: सर्दी में होंठ ज्यादा फट रहे हैं तो रात में रोजाना सोने से पहले नाभि में सरसो का तेल लगाए। नाभि हमारी बॉडी का केंद्र मानी जाती है जिसमें तेल लगाने से कई समस्याओं का उपचार होता है। रोजाना नाभि में तेल लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी रहेंगे।

होंठों पर मलाई लगाएं: फटे होंठों से परेशान हैं तो रोजाना होंठों पर मलाई और हल्दी का इस्तेमाल करें। एक चम्मच में मलाई लेकर उसमें चुटकीभर हल्दी मिक्स करके लगाने से फटे होंठों की समस्या दूर होगी।

होंठों पर देसी घी लगाएं: फटे होंठों से परेशान हैं तो होंठों पर देसी घी का इस्तेमाल करें। देसी घी होंठों को मॉइश्चराइज करेगा, साथ ही स्किन में निखार भी लाएगा।

गुलाब की पत्तियां करेंगी ड्राईनेस दूर: सर्दी में होंठ ड्राई हो गए है तो होंठों पर मॉइश्चर लाने के लिए गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल करें। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिंगोकर होंठों पर रोजाना इस्तेमाल करें आपके होंठ नेचुरली पिंक हो जाएंगे।

खूब पानी पीएं: सर्दी में कम पानी पीने से होंठों में ड्राईनेस बढ़ने लगती है जिससे होंठ रूखे और फटने लगते हैं। सर्दी में भी आप कम से कम एक से दो लीटर पानी जरूर पीएं। ज्यादा पानी पीने से स्किन की समस्या से निजात मिलेगी।

फटे होंठों पर सफेद मक्खन लगाएं: रूखें होंठ पर रात में सोने से पहले सफेद मक्खन लगाएं। सफेद मक्खन को लगाने से होंठों में नमी बरकरार रहेगी और होंठ गुलाबी और मुलायक रहेंगे।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट