ताज़ा खबर
 

प्याज के इन चार हेयर पैक्स का कीजिए इस्तेमाल, डैंड्रफ से जल्दी मिल जाएगा छुटकारा

बाजार में मिलने वाले एंटी-डैंड्रफ प्रोडक्ट्स केमिकल्स से भरपूर होते हैं। ऐसे में प्राकृतिक उपचारों से बालों को बिना नुकसान पहुंचाए डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है।
प्रतीकात्मक चित्र

डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है। बालों की त्वचा रूखी हो जाने पर डेड सेल्स डैंड्रफ के रूप में बालों के बीच में जमा हो जाते हैं। यह सर में खुजली, जलन और बालों के गिरने का कारण बनते हैं। डैंड्रफ अक्सर लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बनते हैं, इसलिए लोग इससे छुटकारा पाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। बाजार में मिलने वाले एंटी-डैंड्रफ प्रोडक्ट्स केमिकल्स से भरपूर होते हैं। ऐसे में बालों के नुकसान पहुंचने की संभावना भी काफी होती है। प्राकृतिक उपचारों से बालों को बिना नुकसान पहुंचाए डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। इसी क्रम में आज हम आपको प्याज और विभिन्न घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से बनाए जा सकने वाले हेयर मास्क को बनाने के बारे में बताने वाले हैं।

1. प्‍याज का रस और नींबू का रस हेयर मास्क – इस मास्क के लिए दो चम्‍मच प्‍याज के रस में 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इस घोल को अपने सिर पर डाल लें। फिर उंगलियों से सिर की हल्‍के हल्‍के मसाज करें। अब सिर पर इसको ऐसे ही 15 मिनट के लिये लगा रहने दें। फिर सिर को हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस हेयर मास्क का हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल जरूर करें।

2. प्‍याज का रस, बेकिंग सोडा और जैतून तेल हेयर मास्क – इसे बनाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच प्‍याज का रस और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाएं और 20-25 मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में सिर को गरम पानी से धो लें। महीने में कम से कम दो बार इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ से काफी आराम मिलता है।

3. प्‍याज का रस और शहद – प्याज के रस में एंटी-बायोटिक लक्षण होते हैं। यह सर की सफाई के साथ-साथ रूसी तथा अन्य प्रकार के संक्रमणों को भी दूर करता है। इससे बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। प्राकृतिक रूप से रूसी के इलाज के लिये प्याज के रस को एक चम्मच शहद में मिलाकर सिर में लगायें। इसे 20 मिनट तक सिर पर लगा रहने दें और फिर धो लें।

4. प्‍याज का रस और एलोवेरा जेल – एक चम्‍मच प्‍याज के रस में 3-4 चम्‍मच एलोवेरा का रस मिलाएं। इस मिश्रण से सिर की मसाज करें और हल्‍के गरम पानी से सिर को धो लें। इस घोल को हफ्ते में दो बार लगाएं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.