ताज़ा खबर
 

अंडे के सफेद हिस्से से दूर हो सकते हैं ब्लैकहेड्स, जानें कैसे

Remove blackheads: ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप अंडे के सफेद हिस्से से बनें मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाएं ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए टिप्स (Source: Dreamstime)

Blackhead Removal Hacks: आकर्षक दिखने के लिए हर कोई त्वचा को लेकर चिंतित रहता है। इस संबंध में, लोग विभिन्न ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनका उपयोग करने के बावजूद लोग त्वचा से संबंधित समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं जैसे चकत्ते, जलन और ब्लैकहेड्स। लोगों के बीच ब्लैकहेड्स बहुत आम समस्या है। जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है। बाजार-आधारित फेस वॉश, स्क्रब और फेस पैक का उपयोग करते हैं लेकिन कई बार इनसे ब्लैकहेड्स नहीं जा पाता है। इसके अलावा, यह बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स दुष्प्रभाव का कारण भी बन सकते हैं क्योंकि इसमें केमिकल होते हैं। यदि आप ब्लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं तो अंडा का सफेद हिस्सा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

अंडे का सफेद हिस्सा और शहद मास्क:
अंडा का सफेद हिस्सा और शहद मास्क बनाने के लिए, एक अंडे के सफेद हिस्से में शहद मिलाएं और पेस्ट बनाएं। फिर एक ब्रश लें और चेहरे पर दो-तीन परतें लागू करें और इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। अब पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं।

बेकिंग सोडा और अंडा सफेद:
अंडे का सफेद हिस्सा और बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए, 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक अंडे में मिलाएं और पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लागू करें और धीरे-धीरे के लिए अंगुलियों से 5 मिनट रब करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

शुगर स्क्रब और अंडे का सफेद हिस्सा:
अंडे का सफेद हिस्सा और शुगर स्क्रब बनाने के लिए, आपको 2 अंडे का सफेद हिस्सा और 1 चम्मच चीनी की आवश्यकता है। अच्छी तरह से इन सामग्री को मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लागू करें और कुछ मिनटों के लिए सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रब करें। 10 मिनट के लिए त्वचा पर मिश्रण छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

दलिया और अंडे का सफेद हिस्सा:
दलिया और अंडे का सफेद हिस्सा ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन अवयवों का उपयोग करने के लिए, 2 बड़ा चम्मच दलिया और 2 बड़ा चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा का पेस्ट बनाएं। अब सर्कुलर मोशन में चेहरे पर रब करें। 10-15 मिनट के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें और सूखे तौलिए से साफ कर लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकती है लहसुन, जानिए इस्तेमाल का तरीका
2 इन घरेलू तरीकों से अपने चेहरे की चमक बरकरार रखती हैं श्रद्धा कपूर
3 टीवी की ‘प्रेरणा’ इस तरह रखती हैं अपने होठों का ख्याल, जानिए लंबे समय तक लिपस्टिक टिके रहने के टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X