ताज़ा खबर
 

गर्मी के मौसम में इन 8 तरीकों से करें होठों की देखभाल, प्राकृतिक रंग रहेगा बरकरार

हमारी त्वचा में सीबेसियस ग्रंथि पाई जाती है जिससे प्राकृतिक तेल निकलता रहता है। इसे सीबम कहते हैं। सीबम की वजह से ही हमारी त्वचा नम रहती है। होठों में यह ग्रंथि नहीं पाई जाती है।

Author Published on: May 2, 2018 4:10 PM
प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों में तेज धूप और गर्म वातावरण की वजह से स्किन और होठों को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हमें इनके देखभाल में खास सावधानी बरतनी चाहिए। आज हम आपको होठों की देखभाल के लिए कुछ एक्सपर्ट टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। इनके इस्तेमाल से आप अपने होठों को गर्मी के मौसम के दुष्प्रभावों से बचा सकते हैं।

1. हमारी त्वचा में सीबेसियस ग्रंथि पाई जाती है जिससे प्राकृतिक तेल निकलता रहता है। इसे सीबम कहते हैं। सीबम की वजह से ही हमारी त्वचा नम रहती है। होठों में यह ग्रंथि नहीं पाई जाती है। ऐसे में हमें उसे हमेशा नम बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए लिप बाम का सहारा लिया जा सकता है।

2. सूरज की पराबैगनी किरणें हमारी स्किन और होठों के लिए हानिकारक होती हैं, यह हम सब जानते हैं। दरअसल, पराबगैनी किरणें होठों में कोलेजन के प्रोडक्शन को प्रभावित करती हैं। इससे होठों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होठों को बचाने की कोशिश करनी चाहिए।

3. अचानक से तापमान में परिवर्तन होना होठों की सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आपके होंठ सूख जाते हैं। ऐसे में अगर आपके साथ ऐसी कोई स्थिति बनती है तो इसके लिए तैयार रहें और हमेशा अपने साथ लिप बाम रखें।

4. अक्सर जब हमारे होंठ सूख जाते हैं तब उन पर जीभ फेरकर उसे नम बनाने की कोशिश करते हैं। यह तरीका सही नहीं है। इसके लिए आपको लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. लिप्स का एक्सफोलिएशन बेहद जरूरी होता है। इसके लिए शुगर स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। शुगर स्क्रब को टूथब्रश से लगाने से होठों पर से डेड स्किन्स रिमूव हो जाते हैं।

6. पर्याप्त मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का सेवन करें। इससे शरीर में पानी का स्तर बढ़ता है और होंठ नम बने रहते हैं।

7. गर्मियों में लिप्स काले हो जाने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए केसर और दही मिलाकर हर रोज 2-3 बार होठों पर लगाएं।

8. लिप्स की सुंदरता बरकरार रखने के लिए नाइट लिप रिजाइम फॉलो करें। इसके लिए आधा चम्मच ग्लिसरीन, कैस्टर ऑयल और नींबू के जूस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे रात में सोने से पहले होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सिर में जूं से चाहिए निजात तो ऐसे इस्तेमाल कीजिए नारियल का तेल
2 एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार का फेस पैक मुहांसों को रखता है स्किन से दूर, जाने कैसे करेंगे इस्तेमाल
3 अंकुरित चने खाने से सिर्फ मसल्स नहीं बाल भी होते हैं मजबूत, जानिए कैसे