ताज़ा खबर
 

इन पांच आसान प्राकृतिक तरीकों से करें आंखों की देखभाल, दिखेंगे खूबसूरत

तनाव, थकान, पोषक तत्वों की कमी, शरीर में पानी की कमी, देर रात तक जागने, कम रोशनी में पढ़ने और बहुत ज्यादा कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं।

Author January 25, 2018 1:41 PM
प्रतीकात्मक चित्र

आंखे हमारी पर्सनैलिटी का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। साफ और चमकदार आंखें हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं। तनाव, थकान, पोषक तत्वों की कमी, शरीर में पानी की कमी, देर रात तक जागने, कम रोशनी में पढ़ने और बहुत ज्यादा कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। इस वजह से इनकी खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है साथ ही साथ आंखों में दर्द, दृष्टि में दोष आदि बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं। इसलिए आंखों की खासतौर पर देखभाल करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी आंखों को प्राकृतिक खूबसूरती दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि

खीरे के इस्तेमाल से – थकी हुई आंखों को आराम देने का सबसे बेहतरीन उपाय है खीरा। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी की मात्रा होती है और यह आपको आंखों को हाइड्रेटेड रखती है। इसके लिए खीरे के दो ठंडे टुकड़े लें और उन्हें पलकों पर आराम से रख दें। 10 मिनट या फिर जब तक यह खीरे गर्म न हो जाएं तब तक इन्हें यूं ही रहने दें। बाद में हटा लें।

टी बैग्स के इस्तेमाल से – टी-बैग्स आंखों की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पलकों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाकर आराम से मसाज करें। अब इस पर कुछ देर के लिए टी बैग्स रखें। इससे आंखों की सूजन में तेजी से कमी आती है।

स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से – स्ट्रॉबेरी खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आंखों में सूजन को कम करके उन्हें जवां बनाने में मददगार होते हैं। दो स्ट्रॉबेरीज लेकर उन्हें टुकड़ों में काट लें और आंखों के नीचे लगाएं।

आलू – आलू में भी काफी मात्रा में पानी होता है, जो आंखों में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी डार्क सर्किल्स को हटाने में काफी असरदार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू के दो ठंडे टुकड़े पलकों पर दस मिनट के लिए रखें।

गुलाबजल – गुलाबजल भी आंखों को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। इसके अलावा यह आंखों के आस-पास झुर्रियों को रोकने में भी असरदार है। इसके लिए दो कॉटन पैड्स को ठंडे गुाब जल में भिगोकर पलकों पर लगाइए और दस मिनट तक यूं ही रहने दीजिए।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App