scorecardresearch

Hair Care Tips: दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इन खास नुस्खों को अपनाएं, जानिये

बालों का मॉइश्चर बनाएं रखना है तो बालों पर हेयर ड्रायर्स का इस्तेमाल नहीं कीजिए।

दोमुंहे बालों का उपचार बालों को ट्रिम करने से नहीं होता बल्कि बालों की देखभाल करने से होता है। photo-freepik

बालों की खूबसूरती बढ़ाने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल, पॉल्यूशन और डस्ट हमारे बालों को डल और बेजान बना देते हैं। इसी तरह जब बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता तो बालों में स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहे बालों की समस्या होने लगती है। ये आम तौर पर तब होती हैं जब हमारे बालों को पर्याप्त नमी नहीं मिलती है। बालों में मॉइश्चर कम होने की वजह से बाल नीचे से दो हिस्सों में बंटने लगते हैं।

जब भी हम स्प्लिट एंड्स की बात करते हैं तो उसका उपचार बालों को ट्रिम करके ही करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि दो मुंहे बालों की समस्या से निपटने के लिए बालों की देखभाल करने का तरीका भी असरदार है। दो मुंहे बालों की देखभाल कैसे करें यह जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि कैसे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ असरदार आसान टिप्स अपना सकते हैं।

दोमुंहे बालों का इलाज करने के लिए बालों की देखभाल करने का तरीका बेहद असरदार है, जैसे बाल गीले हैं तो बालों के साथ कठोर हाथों का इस्तेमाल नहीं कीजिए।

  • बालों को वॉश करने के बाद बालों को सुखाने के लिए पुरानी सूती टी-शर्ट या सूती तौलिए का इस्तेमाल कीजिए। बालों को पोछने के लिए सूती तौलिए का इस्तेमाल करने से बालों पर कम प्रेशर पड़ता है।
  • गीले बालों में कंघी करना चाहती हैं तो चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। बालों को वॉश करने के बाद बालों में ब्रश से कंघी नहीं करें, इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है।
  • हर बार बालों को वॉश करने के बाद बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर लगाने से बाल ज्यादा नहीं टूटते।
  • आप हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बालों को वॉश करके उसपर हेयर मास्क लगाएं और उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। मास्क लगाकर सिर पर शावर कैप पहनें। 20 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।
  • बालों का मॉइश्चर बनाएं रखना है तो बालों पर हेयर ड्रायर्स का इस्तेमाल नहीं कीजिए। हेअर ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसी हीटिंग मशीन बालों को नुकसान पहुंचाती हैँ। अगर आप बालों पर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.