ताज़ा खबर
 

चेहरे से झुर्रियों को गायब कर सकता है चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

चावल के साथ इसका पानी भी फायदेमंद होता है। चावल के पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। साथ ही त्वचा की रंगत को निखारते हैं।

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चावल का सेवन करना सभी को पसंद होता है। इसके साथ ही चावल बनाना भी आसान होता है। मगर चावल बनाने के बाद लोग अक्सर इसके पानी को फेंक देते हैं। जब आप चावल को उबालकर बनाते हैं तो उसका पानी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों से लेकर त्वचा में निखार लाने में चावल के पानी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि चावल का पानी कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है:
चावल का पानी प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है और आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाता है। इसके साथ ही यह खुले रोमछिद्रों को टाइट करता है।

रंगत में सुधार:
त्वचा की असमान रंगत को दूर करने के साथ रंगत में सुधार करने में भी मदद करता है। जब आप चावल के पानी से चेहरे पर मसाज करते हैं तो इससे रंगत में सुधार होता है।

झुर्रियां दूर करता है:
चावल का पानी त्वचा के लचीलेपन को ठीक करने में मदद करता है। खासकर शुष्क और डिहाइड्रेटिड त्वचा को। चावल के पानी में विटामिन ए, विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

त्वचा को साफ करता है:
फेशियल क्लिंजर के तौर पर भी चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉटन बॉल की मदद से चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को धोने की बजाय सूखने दें। ताकि त्वचा पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके।

कैंसर से रोकथाम:
चावल के पानी के इस्तेमाल से नई कोशिकाओं की ग्रोथ होती है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ रक्त संचार को बेहतर बनाता है। चावल के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकते हैं मेहंदी के ये हेयर मास्क
2 इन आयुर्वेदिक टिप्स में छुपा है बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने का राज़
3 ये आयुर्वेदिक तरीके अपना पा सकते हैं निखरी त्वचा
ये पढ़ा क्या...
X