ताज़ा खबर
 

खूबसूरत और घने बालों के लिए घर पर बनाएं शैंपू, जानिए बनाने का तरीका

Homemade Shampoo: घर में रखी चीजों की मदद से आप अपने बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। घर पर नेचुरल तरीके से शैंपू बनाएं और आपके बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

homemade shampoo, homemade shampoo recipe, homemade shampoo for dry hair, homemade shampoo for dandruff, homemade shampoo for oily hair, homemade shampoo bar, homemade shampoo for hair, homemade shampoo for hair loss, hair mask, hair mask homemade, hair mask for dry hair, hair mask homemade eggघर पर कैसे बनाएं आसानी से शैंपू

Homemade Shampoo: लंबे, घने और खूबसूरत बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन आजकल खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा आजकल लोग बालों में कई केमिकल प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने लगे हैं जिसके कारण बालों की समस्या और अधिक बढ़ गई है। ऐसे में घर में रखी चीजों की मदद से आप अपने बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। घर पर नेचुरल तरीके से शैंपू बनाएं, इससे आपके बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। बल्कि इनमें मौजूद पोषक तत्व बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे-

शैंपू बनाने की सामग्री:
– 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर
– 1 बड़ा चम्मच रीठा पाउडर
– 3/4 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर
– 1/2 बड़ा चम्मच नीम का पाउडर

शैंपू बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म होने के लिए गैस पर रखें। इसके बाद शिकाकाई, रीठा, आंवला और नीम के पाउडर को इस पानी में डालें। 10 मिनट तक इसे उबलने दें। फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। यह एक सप्ताह तक चल जाएगा। इस मिश्रण की खूशबू बढ़ाने के लिए आप अपने पसंद का एसेंशियल ऑयल मिलाएं।

इस शैंपू को लगाने का तरीका: इस शैंपू को लगाने के लिए बालों को गिला ना करें। बल्कि सूखे बालों में इस शैंपू को लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। अब बालों को गिला कर लें और दोबारा शैंपू लगाएं। बता दें कि इस शैंपू में झाग नहीं होता है। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

रीठा: रीठा बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक बालों को मजबूती प्रदान करता है और सफेद बालों की समस्या को भी कम करता है।

आंवला: आंवला में फैटी एसिड होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शिकाकाई: शिकाकाई में विटामिन-डी और सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus के कारण नहीं जा पा रही हैं पार्लर, घर बैठे ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स
2 फिटकरी का इस्तेमाल दांतों की समस्या को करता है दूर, जानिए इसके अन्य फायदे
3 Homemade Hair Mask: क्या हेयर कलर करवाने से आपके बाल भी हो गए हैं खराब? घर पर बनें इन हेयर मास्क का करें इस्तेमाल
टीम इंडिया का AUS दौरा
X