scorecardresearch

Natural Hair Dye: सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो इस नेचुरल हेयर डाई का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे करें तैयार

आंवला बालों में मेलेनिन की मात्रा बढ़ाता है और बालों का रंग ज्यादा काला करता है।

amla
आंवला बालों को काला करने और बालों को पोषण देने में बेहद असरदार है। photo-freepik

बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान का असर हमारे बालों पर भी देखने को मिलता है। बढ़ता तनाव, खराब खान-पान और बढ़ता प्रदूषण हमारे काले बालों को उम्र से पहले ही सफेद बना रहा है। उम्र से पहले बालों का सफेद होना लोगों को पेरशान कर रहा है। सफेद बाल लोगों को कम उम्र में ही उम्र दराज जाहिर करते हैं।

बाल एक बार सफेद हो जाए तो लोग उन्हें कवर करने के लिए उनपर लगातार कलर का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल बेस हेयर कलर का बालों पर बेहद साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। ये कलर बालों को चंद दिनों के लिए काला करते हैं और बचे हुए बालों को भी सफेद कर देते हैं। इन केमिकल बेस कलर का इस्तेमाल करना एक बार शुरू कर दें तो फिर ये सिलसिला थमता नहीं है। हर 15 दिन पर बालों को कलर करना पड़ता है।

आप भी बालों को केमिकल हेयर डाई से कलर करके तंग हो चुके हैं तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करें। बालों को काला करने के लिए नेचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल बालों को जड़ से काला करेगा, साथ ही बालों के सफेद होने का खतरा भी कम रहेगा।

आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल करके आप घर में नेचुरल हेयर डाई तैयार कर सकते हैं। इस हेयर डाई को बनाना बेहद आसान होता है। इसका इस्तेमाल करने से बाल नेचुरल पिग्मेंट होने लगेंगे और धीरे-धीरे वापस काले हो जाएंगे। ये हेयर डाई 50 साल की उम्र तक के लोगें के लिए बेहद कारगर है।

आंवला बालों को काला करने और बालों को पोषण देने में बेहद असरदार है। विटामिन-ई और विटामिन सी से भरपूर आंवला में फाइटो-न्यूट्रिऐंट्स और कई तरह के खनिज होते है जो बालों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। आंवला बालों में मेलेनिन की मात्रा बढ़ाता है और बालों के रंग को और ज्यादा काला करता है। आइए जानते हैं कि कैसे घर में बालों को काला करने के लिए इस नेचुरल हेयर डाई को कैसे तैयार करें।


सामग्री- आंवला, शिकाकाई, लोहे की कड़ाही और पानी

  • इन नेचुरल डाई को बनाने के लिए लोहे की कड़ाही में एक कप पानी लें और उसे गैस पर उबालें।
  • इस पानी में मुट्ठीभर सूखे हुए आंवले डालें और साथ ही एक कटोरी शिकाकाई का पाउडर डालें।
  • सब चीज़ों को गैस पर 5-10 मिनट तक पकने दें उसके बाद गैस को बंद कर दें।
  • पकने के बाद यह पानी काला और कुछ गाढ़ा हो जाता है। इस पानी को ठंडा होने दें और मेहंदी के ब्रश की मदद से बालों में लगाएं।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.