ताज़ा खबर
 

सर्दियों में बालों में हो जाती है रूसी, अपनाएं बचाव के ये तरीके

सर्दियों में रूसी की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपके बालों को बिना किसी नुकसान पहुंचाएं रूसी की समस्या को कम करते हैं।

रूसी की समस्या के लिए घरेलू उपचार

सर्दियों में त्वचा और बाल बेजान हो जाते हैं। सर्दियों में लोग आलस और ठंड के कारण बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं जिसके कारण बालों से जुड़ी कई समस्या जैसे- बालों का झड़ना, डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली होने लगती है। आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है क्योंकि सर्दियों में स्कैल्प रूखे हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालों के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपके बालों को स्वस्थ भी रखते हैं और बालों की अन्य समस्याओं को भी कम करने में मदद करते हैं।

तेल से मसाज करें
सप्ताह में दो बार बालों में तेल लगाने से जड़ों को पोषण मिलती है और रूसी की समस्या भी कम हो जाती है। तेल आपके बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। जैतून का तेल, कैस्टर ऑयल, बादाम का तेल और नारियल के तेल से भी आप बालों को ऑयलिंग कर सकते हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें
एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपके बालों को रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और रूसी के कारण स्कैल्प में होने वाले सूजन को भी कम करते हैं। बालों में एलोवेरा लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और नींबू लगाएं
बेकिंग सोडा और नींबू ओवरएक्टिव फंगस को कम करने में मदद करता है जो रूसी की समस्या को कम करता है। 3 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसे स्कैल्प पर लागकर 10 मिनट तक छोड़ दें। अब बाल को अच्छी तरह धो लें।

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें
प्रोबायोटिक्स का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं जो आपके बालों के रूसी को कम करने में मदद करते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App