ताज़ा खबर
 

सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों से पाइए रूखी त्वचा से छुटकारा, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल

घरेलू नुस्खों से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही साथ ये त्वचा को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय आजमाते रहते हैं। रूखेपन की वजह से त्वचा के फटने की समस्या भी सामने आती है जिससे काफी तकलीफ होती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा को हमेशा नम रखना बहुत जरूरी होत है। लोग इसके लिए तमाम तरह के केमिकलयुक्त मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल करते हैं। बाजारू क्रीम्स और कास्मेटिक्स के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि इनमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते रहते हैं। ऐसे में त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे ज्यादा बेहतर होते हैं। ये प्राकृतिक रूप से त्वचा की सेहत सही रखते हैं। घरेलू नुस्खों से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही साथ ये त्वचा को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखते हैं। तो चलिए, सर्दियों में त्वचा तो नम बनाए रखने के लिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें बनाना भी आसान है और ये काफी असरदार भी होते हैं।

1. एक कटोरी में दूध लेकर इसमें 1 चम्मच चीनी और आवश्यकता अनुसार बादाम का पाउडर डालकर पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाइये और बीस मिनट तक ऐसे ही रहने दीजिए। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दीजिये। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा का रूखापन बिल्कुल ठीक हो जाएगा और त्वचा मुलायम बनेगी।

2. आधे कप दही में एक चम्मच दूध की मलाई, एक चम्मच मैश किया हुआ केला और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। रोज़ाना ऐसा करने से त्वचा का रूखापन खत्म होता है।

3. एक खीरे का रस निकालकर उसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच गुलाबजल डालकर मिला लीजिये। 15-20 मिनट तक इसे त्वचा पर लगा रहने दीजिये। बाद में गुनगुने पानी से नहा लीजिये। ऐसा करने से त्वचा का रूखापन ठीक हो जाता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App