ताज़ा खबर
 

Holi 2018: होली के हानिकारक रंगों से बालों को बचाना है तो ऐसे इस्तेमाल करें नारियल का तेल

Holi 2018: होली के मौके पर हानिकारक केमिकल युक्त रंगों से बालों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा रहता है। ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

Author Published on: March 1, 2018 7:36 PM
प्रतीकात्मक चित्र

होली के मौके पर हानिकारक केमिकल युक्त रंगों से बालों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा रहता है। ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। रंगों से बचाने के साथ-साथ उन पर अगर रंग लग जाए तो उसे सावधानी से छुड़ाना बालों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है। हर किसी के बालों का अपना टेक्स्चर होता है। इस बार होली पर आप हाई बन करें या फिर फिश ब्रेड, उससे पहले हम आपको बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं। इससे आपके बाल अच्छे बने रहेंगे। जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रश्मि शेट्टी ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

1. सिल्की और स्ट्रेट बाल उतने रूखे नहीं होते हैं, जितने की घुंघराले बाल क्योंकि इनमें क्यूटिकल्स बंद होते हैं। कहीं बाहर जाने से पहले एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगाएं। नारियल तेल 90 प्रतिशत तक बालों को नुकसान से बचाता है। यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों के दुष्प्रभाव से बच जाते हैं, बल्कि धूप और धूल से भी उनका बचाव होता है।

2. घुंघराले बालों की अपनी खासियत होती है लेकिन इसमें प्राकृतिक रूप से चमक कम होती है। क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं, इसलिए यह आसानी से टूट जाते हैं। ये रूखे होते हैं और बहुत जल्दी उलझ जाते हैं। बालों का सही पोषण बनाए रखने के लिए होली खेलने जाने से पहले उन्हें धोने के बाद नारियल तेल लगाना नहीं भूलें। इससे बालों में एक अच्छी चमक आ जाती है। क्योंकि नारियल तेल काफी हल्का होता है, इसलिए आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे और उन्हें संभालना ज्यादा आसान होगा।

3. कलर किए गए बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह जरूरी है कि होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल तेल लगाएं। इससे बाल सुरक्षित रहेंगे और उनका रंग उड़ने से बच जायेगा।

4. होली खेलने के बाद आपके बालों को ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरूरत होती है। बालों से रंग के अंश निकालने के लिए आपको कई बार शैम्पू करना होगा। हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग और धूल-मिट्टी निकल जाए। इसके बाद गुनगुना नारियल तेल लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त आप भी करते हैं ये पांच गलतियां? बालों के लिए है हानिकारक
2 दिशा पटानी ब्यूटी टिप्स: ‘बागी 2’ एक्ट्रेस दिशा पटानी की तरह ग्लोइंग स्किन चाहिए तो जरूर आजमाइए ये ब्यूटी टिप्स
3 जूही चावला ब्यूटी टिप्स: इन तीन ब्यूटी टिप्स के इस्तेमाल से आपको भी मिल सकती है जूही चावला जैसी ‘एजलेस ब्यूटी’