ताज़ा खबर
 

सर्दियों में ऐसे रखें बालों का खास खयाल, नहीं होगी रूखेपन और रूसी की समस्‍या

सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है।

Author नई दिल्ली | November 18, 2018 11:58 AM
lifestyle, hair care, winter, hair care in winters, how to take care of your hair, Health news, Health news in hindi, Health tips, Health tips in hindi, latest Health news, health news india, current health news, health care news in hindi, medical news in hindi, health News in Hindi latest updates, news, jansatta, hindi news, news in hindiबालों से जुड़ी समस्याएं।

सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और रूसी की समस्या हो सकती है। अगर बालों को सही देखभाल ना दी जाए तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं साथ ही हेयर लॉस की समस्या भा हो सकती है। ‘नॉयर’ (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिचेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं:

1.  सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

2. सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

4. सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

5. सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा, विग्स, वीव्ज़ स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्वे: मां बनने के बाद खूबसूरती को लेकर बदल गए भारतीय महिलाओं के विचार
2 आंखों में जलन से छुटकारे के लिए ट्राइ कर सकते हैं रसोई से ये चीजें
3 प्रदूषण से सेहत के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी नुकसान: एक्‍सपर्ट
राशिफल
X