scorecardresearch

Health News: सोने के तरीके से भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Health News, Health Tips in Hindi, Sleeping Position, Skin Care Tips, Beauty Tips: सोने की पोजिशन आपके स्किन को प्रभावित करती है। इसलिए हमेशा इस बात का पूरा ध्यान रखें।

Health News: सोने के तरीके से भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल
Health News: जनिए सोने का पोजिशन आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करती है

Health Tips in Hindi: हम सभी जानते हैं कि अच्छी नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। लेकिन क्या इससे होने वाले नुकसान के बारे में आपको पता है? सोने से लेकर स्किन को हाथों से छुने तक, हर हाल में त्वचा प्रभावित होती है क्योंकि आपके बेड से लेकर हाथ तक, हर जगह बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को प्रभावित करती है। नर्स जेमी संस्था के फाउंडर जेमी शेरिल ने एक रिसर्च में बताया कि पेट के बल सोना सबसे खराब सोने की पोजिशन होती है। इसके अलावा साइड से सोना भी बुरा होता है, इससे आपके गाल और ठुड्डी पर झुर्रियां आ सकते हैं।

शेरिल ने बताया कि पेट के बल सोने से आपका फेस बेहद प्रभावित होता है क्योंकि ऐसा करने से आपका फेस तकिया के संपर्क में आता है जिससे बैक्टीरिया और किटाणु स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इन बैक्टीरिया और किटाणुओं के कारण होंठ और आईब्रो के पास रिंकल्स होने लगते हैं। साइड के तरफ से सोना ज्यादा बेहतर नहीं होता है, गाल और ठुड्डी नीचे झुर्रियां हो जाती हैं।

इसका एकमात्र हल यह है कि पेट के बल और साइड होकर सोने को अवॉयड करें। पीठ के बल सोने की कोशिश करें या फिर फेस को तकिया से थोड़ा दूर रख कर। ऐसा करने से आप उठने के बाद आंखों के पास सूजन नहीं देखेंगे। यह आपकी स्किन को तरल पदार्थ प्रदान करता है जिससे स्किन हेल्दी रहती है।

पीठ के बल सोना स्किन के लिए कैसे फायदेमंद होता है:
– पीठ के बल सोने से ना सिर्फ आपके चेहरे पर झुर्रियों कम पड़ने की संभावना कम हो जाती है बल्कि गर्दन पर भी झुर्रियां नहीं आती हैं। त्वचा के उसी क्षेत्र पर दबाव डालने से कोलेजन टूट जाते हैं, जो उन अवांछित झुर्रियों का कारण बनती हैं।
– पीठ के बल सोने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियां कम हो सकती है और आंखों के पास भी सूजन कम हो जाती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट