ताज़ा खबर
 

Hair Fall: एलोवेरा का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में करता है मदद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Hair Fall Home Remedies: एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल-

बालों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जेल

हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहता है। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं और इसके कारण हर किसी की टेंशन बढ़ जाती है। बाल टूटने की समस्या के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स बालों के लिए और अधिक नुकसानदायक होते हैं। हर किसी को अपने बालों की चिंता सताती है, लेकिन इससे निजात पाने के कई उपाय भी होते हैं। कई बार यह समस्या घरेलू उपचार से या खुद ही ठीक हो जाते हैं, तो कई बार यह चिकित्सीय समस्या बन जाती है। एलोवेरा की मदद से आप बालों के टूटने की समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल-

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे:
– एलोवेरा डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम करता है।
– एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है और बालों को टूटने से बचाता है।
– इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड बालों के ग्रोथ को बेहतर करने में मदद करता है। एलोवेरा से तेजी से नए बाल भी आते हैं।
– एलोवेरा बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए सीधे एलोवेरा जेल को अपने बालों में लगाएं।

सफेद बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें: सबसे पहले आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच बादाम का तेल, एक अंडा (सफेद हिस्सा) और 1 चम्मच दही डालें और उसे अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह माइल्ड शैंपू से धो लें। इसके अलावा आप एलोवोरा जेल को सिर्फ बादाम के तेल में भी मिलाकर स्कैल्प और बालों की मसाज कर सकते हैं।

कितनी बार इस मास्क का इस्तेमाल करें: यदि आप बालों के टूटने से परेशान हैं और जल्द से जल्द इससे निजात पाना चाहते हैं तो इस एलोवेरा हेयर मास्क को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे बालों को मजबूती मिलती हैं और बालों का विकास भी बेहतर होता है।

सावधानियां: एलोवेरा के इस्तेमाल से पहले यह जरूर तय कर लें कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है। इसके लिए आप पहले हल्की मात्रा में एलोवेरा लगाकर टेस्ट कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 White Hair: 20 की उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल
2 सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए विटामिन्स हैं जरूरी, जानिए किन फूड्स को करें डाइट में शामिल
3 बालों में मेहंदी लगाने का सबसे सही समय कौन सा? जानिये…