ताज़ा खबर
 

गर्मी के वार से अपने बालों को बचाने के लिए मर्द फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में बालों के डेमेज होने का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में मर्द इन तरीकों को फॉलो कर अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Thinkstock)

गर्मियों में आपको अपनी स्किन और बालों को स्वस्थ रखने के लिए कड़ी महनत करनी पड़ती है। गर्मियों में बालों के डेमेज होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में मर्द अपने बालों को कैसे स्वस्थ बनाए रखने और टूटने से बचाने के लिए क्या तरीके अपना सकते हैं जानते हैं उनके बारे में।

हेयर सनस्क्रीन लोशन- अमूमन कई बार लोगों को यह धोका हो जाता है कि सनस्क्रीन लोशन सिर्फ आपकी स्किन के लिए होता है लेकिन आप उसका इस्तेमाल अपने बालों के लिए भी कर सकते हैं। कई ब्यूटी एक्सपर्ट्स का दावा है कि सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अपने स्कैल्प पर भी कर सकते हैं। इससे आपका स्कैल्प सनबर्न से बचेगा जो आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होगा।

सही चीज का इस्तेमाल- कभी भी अपने गीले बालों को ब्रश या कंघी न करें। गीले बालों में कंघी करने से बालों के ज्यादा टूटने की संभावना बनी रहती है। वहीं गर्मियों में हॉट हेयरड्रायर, हीटिंग रोड का इस्तेमाल करने से भी बचें।

सिर को ढकें- गर्मियों में आप जिनता ज्यादा अपने शरीर के हर एक हिस्से को तेज धूप से बचाएंगे उतना ही आपके लिए यह फायदेमंद होगा। अपने बालों को तेज धूप से बचाएंगे तो आपके बाल सेफ भी रहेंगे और टूटेंगे भी नहीं। इसके लिए आप कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कैप ज्यादा टाइट न हो। टाइट कैप पहनने से आपके बालों के टूटने की आशंका ज्यादा होती है।

केमिकल ट्रीटमेंट्स से बचें- ज्यादा हेयर कलर ट्रीटमेंट्स या हीटिंग ट्रीटमेंट्स कराने से आपके बाल गर्मियों में ज्यादा डैमेज होते हैं। ऐसे में आपके लिए गर्मियों में इस तरह के ट्रीटमेंट्स कराना आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकता है।

अन्य उपाय- इसके अलावा और कई तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों को सुरक्षित रख सकते हैं। ज्यादा पानी पीना, बैलेंस्ड डाइट लेने से भी आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है जिससे आपके बाल भी डैमेज से बचते हैं। वहीं आंवला या उसका मुरब्बा खाने से भी आपके बाल स्वस्थ होते हैं।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App