ताज़ा खबर
 

बालों को झड़ने से रोकने में कारगर हैं अमरूद की पत्तियां, जानें- कैसे करें इस्तेमाल

तमाम स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर अमरूद के पत्ते भी आपके काफी काम आ सकते हैं। इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है।
अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की काफी मात्रा पाई जाती है

बदलती जीवनशैली के बीच बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। लोग इस समस्या से निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय आजमाते हैं। कभी सफलता मिलती है तो कभी नहीं मिलती। आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने पर आप बालों के झड़ने की समस्या से पूर्णतः छुटकारा पा सकते हैं। ये नुस्खा सरल भी है और सुलभ भी।

अमरूद खाने के शौकीन तो आप होंगे ही। तमाम स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर अमरूद के पत्ते भी आपके काफी काम आ सकते हैं। इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है। विटामिन बी और सी बालों की वृद्धि के लिए काफी लाभदायक माने गए हैं। अमरूद के पत्तों में इनकी काफी मात्रा पाई जाती है। बालों की ग्रोथ के लिए ये नेचुरल ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अमरूद की पत्तियों का आप किस तरह से इस्तेमाल करें तो आप बाल झड़ने की समस्या से से छुटकारा पा सकते हैं।

1. सबसे पहले अमरूद की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लीजिए। बीस मिनट बाद उसे आंच से उतारकर ठंडा होने को रख दीजिए। ठंडा होने के बाद इस विलयन को बालों में लगाइए। इससे काफी लाभ होता है। जब भी आपके बाल रूखे हो जाएं, अमरूद की पत्तियों के इस विलयन को सिर पर लगाकर मसाज करें। यह सिर में ब्लड प्रेशर को भी बेहतर बनाता है।

2. बाल टूटने से बचाने के लिए अमरूद के पत्तों का दूसरी तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप नारियल के दूध में एक चम्मच सूखे हुए अमरूद के पत्तों का पाउडर मिला लें। अब इसे अपने सिर पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर बाद में नहा लें। इससे आपके बालों का टूटना काफी कम हो जाएगा।

3. अमरूद के पत्तों को शिकाकाई के साथ इस्तेमाल कर भी उपयोग में लाया जाता है। एक मुट्ठी अमरूद के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को शिकाकाई के पाउडर के साथ मिलाकर इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें। गीले बालों में इस पेस्ट को लगाकर 40 मिनट तक रहने दें। बाद में धो लें। हफ्ते में एक दिन इस विधि से बालों को धोना शुरू करेंगे तो बहुत जल्द ही झड़ते बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.