ताज़ा खबर
 

देसी घी से दूर हो सकते हैं आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स, फटे होठों से भी मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर घी भोजन के पाचन में, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, हड्डियों को मजबूत करने आदि में काफी असरदार होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

घी भारत में बहुत पुराने समय से कई तरह के कामों में इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है। दूध से बनने वाला यह फूड प्रोडक्ट खाने के अलावा धार्मिक और औषधीय उद्देश्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। फैट्स और गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर घी को सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर घी भोजन के पाचन में, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, हड्डियों को मजबूत करने आदि में काफी असरदार होता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जा सकता है। आज हम घी के ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में आपको बताने वाले हैं।

बालों के लिए – बालों पर घी लगाने से बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है। बाल कोमल बनते हैं। घी से बना हेयर मास्क लगाने से बाल स्वस्थ रहते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच घी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और तीस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी से बाल धो लें।

डार्क सर्कल्स के लिए – आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बूंद घी लेकर अपनी आंखों के आस-पास लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर चेहरा धो लें। नियमित रूप से कुछ दिन ऐसा करने पर बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

त्वचा के लिए – त्वचा को पोषण देने के लिए घी सबसे उपयुक्त है। दो चम्मच घी को गर्म कर लें। इसमें पानी भी मिक्स कर दें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से स्किन धो लें। आप नहाने से पहले भी ऐसा कर सकते हैं। इससे त्वचा स्मूद और चमकदार बनती है।

फटे होंठो के लिए – अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। होंठों के रूखेपन को दूर करने के लिए घी की एक बूंद लें और उसे अपने होंठो पर लगाएं। ऐसा रोज करें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App