ताज़ा खबर
 

चुटकी भर घी हेयर प्रॉब्लम्स की कर सकती है छुट्टी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

बालों के स्वास्थ्य के लिए घी का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि घी में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण देता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है।

नोरा फातेही (Source: Nora Fatehi/@norafatehi)

घी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। घी में पर्याप्त मात्रा में फैट होता है इसलिए घी से बने हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह बालों को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ पोषण देने और रुखेपन से निजात दिलाने में मदद करते हैं। घी बालों को कंडीशनर करता है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से स्कैल्प का रुखापन भी कम हो जाता है जिससे स्कैल्प में डैंड्रफ भी पैदा नहीं होता है। इसलिए घी इस्तेमाल जरूर करें। तो आइए जानते हैं घी बालों के लिए क्यों लाभकारी होता है।

रूसी कम करता है:
बालों के लिए घी का इस्तेमाल रूसी की समस्या को कम करने में मदद करता है क्योंकि घी में मौजूद तत्व स्कैल्प के रूखेपन को कम करता है जिससे रूसी की समस्या कम हो जाती है।

गिरते बालों को कम करता है:
घी बालों को जड़ से मजबूत करता है और इस वजह से बालों का गिरना रूक जाता है। इसके लिए बालों में हल्का गुनगुना घी लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर उसे अच्छी तरह धो लें।

बालों के विकास के लिए:
खूबसूरत और लंबे बालों के लिए घी का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। बालों के विकास के लिए घी को गुनगुना कर के उससे हल्के हाथों से बालों को मसाज करें। इसे बालों को पोषण मिलेगा।

कंडिशनिंग की तरह काम करता है:
बाजार में मिलने वाले कंडिशनर में मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाता है, ऐसे में आपके लिए घी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतरीन कंडिशनर होता है और यह बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App