Pimples और Wrinkles की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं सब्जियों से बने ये फेस पैक, घर पर इस तरह करें तैयार

त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप सब्जियों से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Face Mask, Lifestyle News, pimples
गाजर से बना फेस पैक त्वचा को निखारने में मदद करता है (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/Indian Express)

आज के समय में हर कोई निखरी और खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए महिलाएं तमाम तरह के उपाय अपनाती हैं। कुछ महिलाएं तो ग्लोइंग स्किन के लिए पॉर्लर में घंटों बिता देती हैं। आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और अनहेल्दी डाइट के कारण त्वचा खराब हो जाती है। साथ ही पिंपल्स और दाग-धब्बे आदि की समस्या भी हो जाती है।

ऐसे में त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा लोग केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ओर रुख करते हैं। लेकिन कई बार ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए आप सब्जियों से घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं।

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इन सब्जियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जी और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जो ना सिर्फ मुंहासे और झुर्रियां बल्कि दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पत्तागोभी: इसके लिए पत्तागोभी को अच्छी-तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में ग्रीन टी और गुलाजल मिलाएं। बाद में इस पैक अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। करीब 15 मिनट तक सूखाने के बाद ताजे पानी से त्वचा को धो लें। नियमित तौर पर पत्तागोभी के फेस पैक का इस्तेमाल करने से एजिंग की समस्या जैसे झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह स्किन में कसावट लाकर उसे ग्लोइंग बनाता है।

गाजर: गाजर को बारीक पीस लें और उसमें शहद मिला लें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक सूखाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनती है। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

तोरी: इस पैक को बनाने के लिए तोरी के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लें। तोरी के इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से पिंग्मेंटेशन समेत त्वचा पर मौजूद काले धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट