ताज़ा खबर
 

चाहिए मुलायम, चमकदार त्‍वचा तो रोज चेहरे पर लगाएं यह चीज, खूबसूरती में हो सकता है इजाफा

दूध हमेशा से हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो ना केवल शरीर के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Author नई दिल्ली | November 3, 2018 3:38 PM
निखरी त्वचा के लिए दूध।

निखरी और बेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता और इसके लिए हम बहुत से उत्पादों का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपके किचन में मौजूद एक चीज बाजार में मौजूद सभी महंगे उत्पादों से अधिक लाभकारी है। जी हम बात कर रहे हैं दूध की। दूध केवल कैल्शियम का ही अच्छा स्रोत नहीं है बल्कि इसमें लैक्टिक एसिड, विटामिन बी-2, बी-12, प्रोटीन, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो आपकी त्वचा को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। अगर आप दूध का सेवन करने के साथ ही चेहरे पर दूध लगाते हैं तो इससे चेहरे की चमक तो बरकरार रहती ही है साथ ही उम्र बढ़ने के लक्षण भी दूर रहते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल।

डार्क सर्कल कम करने के लिए
चेहेर से डार्क सर्कल और टैन कम करने के लिए कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। कच्चा दूध लेकर कॉटन पैड की मदद से इसे त्वचा पर लगाए। सप्ताह में दो बार इस तरीके को देहराएं।

प्राकृतिक स्क्रब
त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्क्रब करना जरुरी होता है। इसके लिए आप पीसे हुए बादाम में कच्चा दूध मिला लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें।

क्लिंजर
चेहरे को साफ करने के लिए दूध का इस्तेमाल क्लिंजर के तौर पर कर सकते हैं। यह चेहरे से गंदगी को कम करने में मदद करेगा। कॉटन पैड को दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर रब करें। इसे हर रोज इस्तेमाल करें।

टोनर
केमिकल युक्त टोनर की जगह दूध का इस्तेमाल करें। दूध और ग्रीन टी को मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां, फाइन लाइन आदि कम होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App