ताज़ा खबर
 

चमकती त्वचा के लिए इस्तेमाल से पहले इन चीजों को फ्रिज में जरूर रखें

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कॉस्मेटिक्स की बजाय प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। इससे भी ज्यादा फायदेमंद होता है इन्हें ठंडा करके इस्तेमाल करें ताकि इनका अच्छा असर त्वचा पर तेजी से हो पाए।

प्रतिकात्मक तस्वीर।

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप तरह-तरह के ब्यूटी हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है ऐसे में त्वचा पर बहुत ज्यादा ठंडे या बहुत ज्यादा गर्म तत्वों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। लेकिन त्वचा की जलन, सूजन, सनबर्न की समस्या, मुंहासे और डार्क सर्कल्स की समस्या को कम करने के लिए ठंडी चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि किन प्राकृतिक चीजों को ठंडा करके हम त्वचा पर लगा सकते हैं जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और दमकती हुई दिखाई देती है।

1.फलों का रस- त्वचा पर फलों के रस का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत बनाता है। पपीता, नींबू का रस, आम का गूदा त्वचा पर लगाया जा सकता है। इन फलों को ठंडा करके त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ जाती है।

2. आलू का रस- आलू में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। आलू के रस को त्वचा पर लगाने से पहले फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसे लगाने से आपकी त्वचा की जलन शांत हो जाती है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

3. चंदन का पाउडर- त्वचा को ठंडक देने के लिए चंदन के पाउडर का इस्तेमाल काफी बेहतर होता है। ऐसे में चंदन का ठंडा पेस्ट हर तरह की जलन को शांत करता है। चंदन के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा खूबसूरत बनती है।

4. ग्रीन टी- ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के बाद टी बैग्स को ठंडा करके आंखों पर लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं साथ ही आंखों की सूजन भी बिल्कुल खत्म हो जाती है।

5. बर्फ- पानी को फ्रिज में जमा दें और पानी के बर्फ का रुप लेने पर त्वचा पर इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत बनती है साथ ही मेकअप लंबे समय तक टिकता है। नारियल पानी को भी ठंडा करके चेहरे पर लगा सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App