बालों को शैंपू करते वक्त इन नियमों का जरूर करें पालन, बाल झड़ने की समस्या से पाएंगें छुटकारा

अगर आप बालों को शैंपू करते वक्त सही नियमों को फॉलो करते हैं तो आपके बाल स्वस्थ रहेंगे और बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाएगी। आइए जानते हैं बालों को शैंपू करते वक्त किन नियमों का पालन करना चाहिए-

Hair Wash Tips, hair wash tips in hindi, hair wash tips for dry hair, hair wash tips for thin hair, hair wash tips at home, hair wash tips and tricks, hair wash shampooबालों को धोते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

हेल्दी और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन कई लोगों को बालों के झड़ने की समस्या होती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे- अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान, अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। इसके अलावा बालों को शैंपू करते वक्त भी लोग कई गलतियां करते हैं जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या होती है। अगर आप बालों को शैंपू करते वक्त सही नियमों को फॉलो करते हैं तो आपके बाल स्वस्थ रहेंगे और बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाएगी। आइए जानते हैं बालों को शैंपू करते वक्त किन नियमों का पालन करना चाहिए-

शैम्पू करने से पहले अपने बालों में तेल लगाएं: सुनिश्चित करें कि आप बालों की तेल से मालिश करें और हेयर वॉश से 2 से 3 घंटे पहले बालों में तेल लगाएं। आप इसके लिए नारियल, जैतून या सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश शैंपू में हार्श केमिकल होते हैं जो आपके बालों के स्ट्रैंड से आवश्यक तेलों को छीन लेते हैं। इसलिए हमेशा बाल धोने से पहले तेल लगाएं।

बालों को सुलझाएं: शैंपू करने से पहले बालों के गांठ को अच्छी तरह सुलझाएं। गीले बालों को सुलझाना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा, गीले बाल कमजोर और अधिक नाजुक होते हैं जिसकी वजह से आसानी से टूट सकते हैं।

बालों को पानी से धोएं: शैंपू करने से पहले बालों को सादे पानी से जरूर धोएं। पानी में बालों को थोड़ी देर भिगोकर रखें। बालों को धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। यह स्कैल्प की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

बालों में कंडीशनर लगाएं: अपने बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। ध्यान रखें कि आप कभी भी सीधे अपने स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं। इसके अलावा, कंघी की मदद से कंडीशनर लगाएं। बालों में कंडीशनर लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

अपने सिर की मालिश करें: शैम्पू करते समय अपने सिर को अपनी अंगुलियों की मदद से मालिश करें। कुछ मिनटों तक ऐसा करते रहें। यह आपके स्कैल्प को उत्तेजित और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

Next Stories
1 सफेद बालों की समस्या के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
2 बालों को धोते वक्त क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? हो जाएं सावधान नहीं तो बाल हो सकते हैं डैमेज
3 सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए छाछ से बनें हेयर मास्क का करें इस्तेमाल, जानिए बनाने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X