ताज़ा खबर
 

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए फॉलो करें ये 5 बेसिक डाइट प्लान्स

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको अपने खान-पान में बदलाव लाने की आवश्यकता है। ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपकी त्वचा के लिए लाभकारी हो और त्वचा को पोषक प्रदान करें।

खूबसूरत और निखरी त्वचा की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती है और इन कारणों की वजह से त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी हो जाती हैं जैसे- पींपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे। इसके अलावा आजकल लोग अधिक जंक फूड्स का भी सेवन करते हैं जिसकी वजह से त्वचा में एलर्जी हो जाती है और कई बार इसकी वजह से खुजली और जलन भी होने लगती है। ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरूरत है और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की भी आवश्यकता है।

पर्याप्त पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी होने के कारण कई समस्याएं हो जाती हैं। इसी कारण त्वचा में भी रूखापन आ जाता है। इसलिए निखरी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं क्योंकि पानी टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करती है।

स्वस्थ खाएं
कोशिश करें रोजाना प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करने की और अपने रोजाना के डाइट में दही, डोसा और अप्पम शामिल करने की भी कोशिश करें। इसके अलावा मसालेदार और अधिक तेल वाले खाने से बचने की कोशिश जरूर करें।

जंक फूड्स का सेवन ना करें
जंक फूड्स का सेवन आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक कर देता है जिसके कारण पींपल्स और मुंहासों की समस्या होने लगती है। इसके अलावा यदि आप अधिक जंक फूड्स का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बंद हो जाएगा और उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी दिखने लगेंगे।

एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन करें
एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी रेज से बचाने में मदद करता है और कई त्वचा संबंधी समस्याओं से भी दूर रखता है। एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। रोजाना पपीता, पालक, ब्रोकली, गाजर और चुकंदर खाने की कोशिश करें।

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें
विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा में कोलेजन का उत्पादन करता है जिससे आपकी त्वचा पर उम्र दिखने वाले लक्षण कम हो जाते हैं और त्वचा ग्लोइंग दिखने लगती है। संतरा, आंवला, शकरकंद, कीवी और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App