eat these foods for healthy and beautifull nails - नाखूनों को बनाना है मजबूत तो खाइए हरी सब्जियां, ये फूड्स भी होते हैं फायदेमंद - Jansatta
ताज़ा खबर
 

नाखूनों को बनाना है मजबूत तो खाइए हरी सब्जियां, ये फूड्स भी होते हैं फायदेमंद

नाखून हमारे हाथ की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। इनमें अगर किसी तरह का दोष आ जाता है तो हमारे हाथों की सुंदरता प्रभावित होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

नाखून हमारे हाथ की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। इनमें अगर किसी तरह का दोष आ जाता है तो हमारे हाथों की सुंदरता प्रभावित होती है। नाखूनों का पतला होना, टूटना, बेरंग होना आदि नाखूनों से जुड़ी कुछ आम समस्याएं हैं। अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाइए। नाखूनों की सेहत के लिए ये बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने वाले हैं। इनके सेवन से आप नाखूनों से जुड़ी हर समस्या का समाधान पा सकती हैं।

मछली – सेहतमंद नाखूनों के लिए प्रोटीन्स बहुत जरूरी हैं। प्रोटीन से भरपूर फूड्स न सिर्फ आपके नाखूनों के लिए बल्कि आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली प्रोटीन और सल्फर का बेहतरीन स्रोत होते हैं। अगर आपके नाखून पतले और टूट रहे हों तो आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

अंडे – अंडे में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन और बायोटिन का भरपूर भंडार होता है। ये सभी चीजें नाखूनों की परत मोटी करती हैं. इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको इनके परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

हरा मटर – हरे मटर में प्रोटीन, बीटा-कैरोटिन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह नाखूनों को मजबूत बनाता है साथ ही उनके विकास को भी बढ़ाने का काम करता है।

हरी सब्जियां – नाखूनों की सेहत के लिए हरी सब्जियां बेस्ट होती हैं। इनमें कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसीलिए इन्हें पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। अगर आपके नाखून टूटते रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों जैसे – पालक, ब्रोकली आदि की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App