ताज़ा खबर
 

दिन में दो बार करना चाहिए फेस वॉश, जानिए इसके फायदे

How to wash face properly: क्या आपको पता है आपको दिन में दो बार फेस वॉश करनी चाहिए? दिन में दो बार फेस वॉश करना आपकी स्किन को हेल्दी रखता है।

Author Updated: July 25, 2019 4:06 PM
दिन में दो बार जरूर फेस वॉश करें (Source: Dreamstime)

Ways to wash face properly: त्वचा की सही तरीके से देखभाल करनी जरूरी होती है। यदि आप अपनी स्किन को लेकर कोई भी लापरवाही करते हैं तो इसकी वजह से आपको मुंहासों और पिंपल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। फेस वॉश को लेकर कुछ बातें हैं जो कई लोग नहीं जानते हैं। फेस वॉश करने से आपकी त्वचा में मौजूद गंदगी खत्म हो जाते हैं और आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है आपको दिन में दो बार फेस वॉश करनी चाहिए? दिन में दो बार फेस वॉश करना आपकी स्किन को हेल्दी रखता है।

1. पहली बार कब फेस वॉश करें:
सोने से पहले:
सोने से पहले फेस वॉश जरूर करनी चाहिए। अगर आपने कोई मेकअप नहीं भी लगाया है तो भी फेस वॉश करना जरूरी होता है क्योंकि स्किन पर मौजूद नेचुरल ऑयल गंदगी को अपने अंदर भर लेते हैं जिसके कारण आपको मुंहासों और पिंपल्स की समस्या हो जाती है। तो सोने से पहले फेस वॉश करना बिल्कुल भी ना भूलें।

2. उठने के बाद:
उठने के बाद भी चेहरा धोना जरूरी होता है क्योंकि रात को आपके चादर और तकिए के कवर में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी स्किन के संपर्क में आते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं।

– फेस वॉश के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। रूम के तापमान के मुताबिक पानी का तापमान होना चाहिए वरना आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है।

– जरूरत से ज्यादा फेस वॉश नहीं करना चाहिए। दो बार फेस वॉश करना काफी होता है। अधिक चेहरा धोने से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है और त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

– बहुत अधिक स्किन को एक्सफोलिएट ना करें। सप्ताह में दो बार ऐसा करना पर्याप्त होता है।

– फेस वॉश करने के बाद चेहरे को साफ तौलिए से पोछें। ऐसा करने से तैलिए में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगें।

– फेशियल करवाने के बाद या फिर फेस मास्क लगाने के बाद बार-बार चेहरे को ना धोएं।

– कोशिश करें बहुत अधिक फेस वाइप्स ना इस्तेमाल करने की। यह आपके त्वचा के नेचुरल ऑयल्स को खत्म कर देते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुल्तानी मिट्टी पैक लगाने के अलावा श्वेता तिवारी की खूबसूरत स्किन के हैं ये राज, आप भी करें ट्राय
2 टीवी एक्ट्रेस अदा खान ऐसे रखती हैं अपनी स्किन का खास ध्यान, आप भी करें ट्राय
3 ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी होता है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल